Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Mango Seeds Benefits: कूड़ा समझ जिस आम की गुठली को फेंक देते...

Mango Seeds Benefits: कूड़ा समझ जिस आम की गुठली को फेंक देते हैं आप, उसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Mango Seeds Benefits: अक्सर लोग आम की गुठलियों को बेकार समझकर फेंक देते हैं. आम की गुठलियों में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि कई बीमारियों को दूर करते हैं.

Mango Seeds Benefits
Mango Seeds Benefits

Mango Seeds Benefits: अक्सर एक कहावत आपने सुनी होगी” आम के आम गुठलियों के दाम “, लेकिन इस कहावत का असली मतलब बहुत कम लोगों को पता होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि आम के गुठलियों जिससे आप कचरा समझ कर फेंक देते हैं वह कई बीमारियों को ठीक करता है. तो आईए जानते हैं आम के गुठलियों के फायदे.

आम के गुठलियों में मौजूद होता है पोषक तत्व (Mango Seeds Benefits)

आम के गुठली ( Mango Seeds Benefits)  फिनोल और फेनोलिक यौगिक से भरपूर होती है. यह हमारे पाचन क्रिया को ठीक करती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट विटामिन B6,प्रोटीन,विटामिन ए डाइटरी फाइबर और अमीनो एसिड पाया जाता है.

आम के गुठली के फायदे

  1. आम के गुठली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो तनाव कम करने में मदद करती है. आम की गुठलियों के पाउडर या आम के गुठलियों का तेल इस्तेमाल करने से आपका तनाव ठीक हो जाएगा.
  2. गर्मियों में अक्सर हैवी खाना खाने से डायरिया या दस्त हो जाती है. इसके लिए आप आम की गुठलियों को अच्छी तरह से धोकर सुखा ले और इसे पीसकर पाउडर बना ले. इस पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें.इससे पाचन क्रिया ठीक होगी.
  3. आम की गुठली कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है. आम की गुठली का पाउडर रोजाना पानी के साथ सेवन करने पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है.
  4. गर्मी के दिनों में अक्सर एसिडिटी की समस्या हो जाती है. आम की गुठली का पाउडर शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकलता है और गैस की समस्या को ठीक करता है.
  5. स्किन से जुड़ी समस्याओं में भी आम की गुठली कारगर मानी जाती है. इसके बीज से तैयार तेल मुंहासे दूर करते हैं क्योंकि इसमें एंटी पिंपल्स के गुण मौजूद होते हैं और यह बालों के डेंड्रफ भी दूर करते हैं.

Also Read:Health Benefits Of Peach: डिप्रेशन दूर करने के साथ स्किन को ग्लोइंग बनाता है आडू, जाने इसके हेल्थ बेनिफिट्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर

Exit mobile version