Office Fight Solution: ऑफिस में हो जाता है सबसे झगड़ा, तो करें ये काम

Office Fight Solution: ऑफिस काम करने की जगह है, अगर वहां झगड़ा करते हैं तो आपकी नौकरी जाने की नौबत आ सकती है।

Office Fight Solution: ऑफिस में कई आपको दोस्त के साथ प्रतिद्वंदिता करने वाले लोग भी मिल जाते हैं। वहीं स्टाफ में कुछ ऐसे लोगों से भी होते हैं जो आपके कैरियर में बाधा उत्पन्न करने का काम करते हैं। काम से जुडी चीजों को लेकर कोई कुछ बोले तो इससे दिक्कत नहीं होती है, लेकिन यदि कोई जान-बूझकर आपकी निजी जिंदगी में तांक-झांक करें तो लड़ाई हो जाती है। ऑफिस काम करने की जगह है, अगर वहां झगड़ा करते हैं तो आपकी नौकरी जाने की नौबत आ सकती है। ऐसे में आइए जानते है ऑफिस के झगड़ों से कैसे निपटा जाए….

कम एक्सपीरियंस से होते हैं झगड़े

ऑफिस में हो रहे झगड़े, बहसबाजी की वजह एक-दूसरे के विचारों में मतभेद हो सकती है। इसका कारण उम्र, एक्सपीरियंस और ऩॉलेज जैसी कई सारी वजह हो सकती है। इनकी वजह से आपके और कलीग्स में झगड़े होते रहते हैं। वहीं इन्हें जितना जल्दी सॉल्व कर लिया जाए उतना अच्छा होता है वरना कई बार इस चक्कर में काम में रूकावट आती है।

झगड़ा होने पर करें HR से बात 

ऑफिस में किसी भी मुद्दे पर शुरू हुई बहस अगर नियंत्रण से बाहर जा रही है तो इसे HR या अपने मैनेजर के साथ चर्चा करना सही होगा। इससे विवाद बढ़ने की संभावना कम होती है और HR या दूसरी अथॉरिटी के शामिल होने पर विवाद का तुरंत हल निकल आता है।

ऑफिस में बहस को करें इग्नोर 

बिना किसी की दखलअंदाजी के झगड़े को हल करना चाहते हैं तो सुनने की आदत डालें। मतलब, दूसरे पक्ष को भी सुनें कहां, किस वजह से गड़बड़ी हुई है। दोनों पक्षों से आरोपों का दौर शुरू होने के बाद सिर्फ लोग अपने आप को सही साबित करने लगते हैं। भले ही इसके लिए सामने वाले पर कितना ही गंदगी डालनी पड़े। लेकिन यह निश्चित रूप से आपके रिश्ते को खराब कर सकता है।

बातचीत में अहंकार ना आने दें 

कलीग्स के साथ झगड़ा नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो थोड़ी देर शांति से बैठकर सॉल्यूशन पर बात करें। अहंकार के साथ कभी कोई समस्या का हल नहीं हो पाता है, बल्कि उससे समस्या और बढ़ जाती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles