Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Holi Colour Affects Mood: स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए जमकर खेले...

Holi Colour Affects Mood: स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए जमकर खेले होली, जानिए मेंटल हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है गुलाल

Holi Colour Affects Mood: होली का त्योहार आसपास के माहौल को खुशनुमा बना देता है. गुलाल के रंग बिरंगी रंग अपने पसंदीदा गानों पर नाचना मोड को बेहतर बनाए रखना है. एक्सपर्ट्स की माने तो जब हम अपने दोस्तों के साथ मिलकर होली खेलते हैं तो एंजायटी कम होती है और मूड बेहतर होता है.

Holi Colour Affects Mood: होली हिंदू धर्म का बहुत बड़ा त्यौहार है और इस दिन लोग भाईचारे के साथ एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं. होली का त्यौहार आने में बहुत ही काम दिन बाकी है और लोगों ने होली की तैयारी शुरू कर दी है.कुछ ऐसे लोग हैं जो होली नहीं खेलना चाहते हैं क्योंकि उन्हें रंग गुलाल से परहेज होता है और वह भीगना नहीं चाहते हैं. एक्सपर्ट्स की माने तो होली का रंग आपके मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. होली के दिन गुलाल और रंग खेलने से मानसिक समस्याएं दूर होती है. तो आईए जानते हैं होली खेलने से क्या होता है फायदा.

होली खेलने से मिलते हैं यह मेंटल बेनिफिट्स(Holi Colour Affects Mood)

तनाव से मिलती है राहत

होली का त्योहार आसपास के माहौल को खुशनुमा बना देता है. गुलाल के रंग बिरंगी रंग अपने पसंदीदा गानों पर नाचना मोड को बेहतर बनाए रखना है. एक्सपर्ट्स की माने तो जब हम अपने दोस्तों के साथ मिलकर होली खेलते हैं तो एंजायटी कम होती है और मूड बेहतर होता है. इसे आत्मविश्वास बढ़ता है और तनाव से राहत मिलती है.

हैप्पी हार्मोन

होली के दौरान रंग खेलने और कई तरह के स्वीट डिशेस का सेवन करना अपने लोगों से मिलना आपके भीतर हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है. इससे मेंटल हेल्थ बेहतर होता है.

Also Read:Health News: आम के साथ भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, वरना हो सकता है गंभीर साइड इफेक्ट

कलर थेरेपी

होली के खुशनुमा और चटख रंग मन पर प्रभाव डालता है. होली के अलग-अलग रंगों की वजह से एनर्जेटिक वाइब्स आता है और कलर थैरेपी से लोग खुशनुमा महसूस करते हैं.

अकेलापन होता है दूर

होली का त्योहार लोग अपने परिवार रिश्तेदार और दोस्तों के साथ मनाते हैं जिससे उनका गहरा संबंध होता है. इससे अकेलापन और अलगाव का भावना काम होता है. एक दूसरे से मिलने से माइंड रिलैक्स होता है. दोस्तों के साथ होली खेलने से आपका मन हल्का होगा और आप खुश रहेंगे.

Also Read:Health Tips: अगर हमेशा थका थका करते हैं महसूस तो इन फूड्स का करें सेवन, शरीर में आएगी ताकत

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version