Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Benefits Of Ber: वेट लॉस सहित त्वचा को ग्लोइंग बनाने में...

Health Benefits Of Ber: वेट लॉस सहित त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी फायदेमंद है बेर, जानिए बेर खाने के फायदे

Health Benefits Of Ber: बेर खाने से सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं. यह मोटापा घटाने के साथ-साथ स्किन को ग्लोइंग बनता है. आप अगर रोजाना बेर का सेवन करेंगे तो कई बीमारियां आपसे दूर रहेगी.

Health Benefits Of Ber: हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम से महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाता है. इस साल 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जाएगा और इस दिन भोलेनाथ के भक्त भगवान शिव को पूजा में बेर का प्रसाद चढ़ाते हैं. बेर को चीनी सेब के नाम से जाना जाता है और यह मौसमी फल अनेक तरह के औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

भारत में पाए जाने वाले बेर फल का वानस्पतिक नाम जीजीफ़स मोरीसीयाना है. बेर में विटामिन सी कैल्शियम लोहा फॉस्फोरस पोटेशियम और जस्ता जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. आईए जानते हैं बेर खाने से क्या-क्या फायदा मिलता है.

बेर खाने के फायदे(Health Benefits Of Ber)

अनिद्रा की समस्या

जो लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान है उन्हें वर का सेवन करना चाहिए इससे उन्हें काफी फायदा मिलता है. बर के फल और भेज दोनों में सेपोनिन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह अच्छी गहरी नींद लाने में मदद करता है और नर्वस सिस्टम को शांत करता है.

कब्ज की समस्या

सर्वे के अनुसार भारत के 22% लोग कस्टिवेशन की समस्या से जूझते हैं. इससे राहत दिलाने में बेर काफी अच्छी भूमिका निभा सकता है. इसमें मौजूद फाइबर आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त करके कांसेपशियन से राहत दिलाने में मदद करेगा.

Also Read:Health Tips: अगर शरीर में आने लगी है ये दिक्कतें, तो समझ लीजिए लिवर हो गया है खराब

ग्लोइंग स्किन

अगर आप ग्लोइंग स्किन बनाए रखना चाहते हैं तो डाइट में बैर का सेवन करें. बर में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं जिससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार बना रहता है.

मोटापा

बढ़ते मोटापा से परेशान लोग वेट लॉस के लिए बेर का सेवन कर सकते हैं. बर में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और मीठे के लिए व्यक्ति की क्रेविंग को कंट्रोल करके मेटाबॉलिज्म रेट को यह बढ़ता है जिससे कि आपका वजन कंट्रोल होगा.

Also Read:Health Tips: इन चीजों का करें इस्तेमाल, फेफड़ों के कोने-कोने में छिपी गंदगी हो जाएगी साफ..

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version