Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Khuskhus Kheer: कई बीमारियों का इलाज है खसखस की खीर, जाने इसे...

Khuskhus Kheer: कई बीमारियों का इलाज है खसखस की खीर, जाने इसे बनाने की आसान Recipe

Khuskhus Kheer: खसखस की खीर पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसे खाने से कई बीमारियां दूर होती है. प्रेगनेंसी में भी यह फायदेमंद है. तो आईए जानते हैं इसे बनाने की विधि...

Khuskhus Kheer
Khuskhus Kheer

Khuskhus Kheer: खसखस की खीर बनाना काफ़ी ज़्यादा आसान है। इसको खाने के कई फायदे भी होते हैं , आइये जानते है इसको बनाने कि विधि।

खीर बनाने की विधि (Khuskhus Kheer)

इसको बनाने के लिए आपको चाहिए खसखस,बादाम,काजू,नारियल का दूध,कसा हुआ जायफल,गुड़ या चीनी आपके स्वादानुसार।

अपने हिसाब से बादाम,काजू और खसखस को सही मात्रा में भिगोकर एक पैन में रख दें अब इस में थोड़ा सा पानी डाले और थोड़ा सा गुड़ या ब्राउन सुगर डाल दें और इसे धीमी आँच में उबलने के लिए रख दें। धीमी आँच में 15 मिनट तक पकने दें इसके बाद इसमें नारियल का दूध मिलाएँ और इसे भी 2-3 मिनट तक उबलने दें। फिर इसमें क़रीब-क़रीब एक बढ़ा चम्मच कसा हुआ जायफल डाले और आपकी ख़ासकर की बनकर तैयार है।आप ठंडा या गर्म इसे कैसे भी खा सकते हैं।

खसखस की खीर खाने के फ़ायदे

खसखस की खीर खाने से महिलाओं की प्रजनन क्षमता में सुधार आता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो महिलाओं के प्रजनन क्षमता को सुधारने में मदद करते है।

यह खीर को खाने से आपको अनिद्रा से लड़ने में मदद मिलती है इससे आपका तनाव भी कम हो जाता है और इसका सेवन करने से अच्छी नींद भी आ जाती है।

Also Read:Pakoda Recipe: बारिश के मौसम में हलवाई जैसे स्वादिष्ट व कुरकुरे पकोड़े इस आसान रेसीपी से बनायें, खाएं और खिलाएं

खसखस की खीर खाने से आपको पेट की समस्या से भी छुटकारा मिलता है जैसे आपकी क़ब्ज़ की समस्या दूर होती है। इसमें पाए जाने वाले डाइटरी फ़ायदे विटामिन बी, विटामिन ई,कैल्शियम और आयरन आपके शरीर में पोषक तत्व पहुँचाने में मदद करते हैं.

Also Read:Kachori Recipe: बिना तेल में तले भी बना सकते हैं चटपटी कचौड़ियां, जानिए कैसे बनाएं ऑयल फ्री खस्ता कचौड़ी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा–तरीन खबर।

Exit mobile version