Propose Day: क्या आप जानते हैं कि घुटनों पर बैठकर क्यों किया जाता है प्रपोज…

Propose Day: घुटने पर बैठकर प्रपोज करने का तरीका वादे और इज्जत को दर्शाता है। घुटने पर बैठकर प्रपोज करने की परंपरा बहुत पुरानी है।

Propose day: आज वेलेंटाइन सप्ताह का आठवां दिन है। 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। यह दिन प्यार, प्रत्याशा और उत्साह से भरा होता है। यह एक ऐसा दिन है जब लोग अपने प्यार को कबूल करने या अपने महत्वपूर्ण दूसरे को प्रस्ताव देकर अपने रिश्ते को अगले स्तर पर ले जाने का साहस जुटाते हैं। मगर क्या आपने सोचा है कि पुरुष घुटने पर बैठने ही क्यों प्रपोज करते हैं…

घुटनों पर बैठकर क्यों करते हैं प्रपोज

घुटने पर बैठकर प्रपोज करने का तरीका काफी फेमस है। इसे लेकर कहा जाता हैं यह तरीका वादे और इज्जत को दर्शाता है। घुटने पर बैठकर प्रपोज करने की परंपरा मध्यकालीन युग से शुरू हुई थी। जब से आज तक कपल्स पार्टनर से इजहार का तरीका अपनाते है।

बाएं घुटने पर बैठकर क्यों करते हैं प्रपोज 

विशेषज्ञों के अनुसार, यह अति महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन परंपरागत रूप से आप अपने बाएँ घुटने को ज़मीन पर रखकर प्रपोज़ करते हैं। आपको रिंग बॉक्स को अपने बाएं हाथ में पकड़ना चाहिए और इसे अपने दाहिने हाथ से खोलना चाहिए। सम्मान के संकेत के रूप में घुटने टेकने की प्रथा मध्ययुगीन शूरवीरों से आई है जो नाइट की उपाधि पाने के लिए अपने बाएं घुटनों पर बैठते थे।

प्रपोज करते समय इस बात का रखें ध्यान

  1. अपने दिल की बात कहते समय अपने पार्टनर की पसंद नापसंद का ध्यान रखे।
  2. आप जिससे अपने दिल की बात कर रहे हैं उस पर प्रेशर न डालें।
  3. बात करते हुए शब्दों का चुनाव सही करें।
  4. प्रपोज करते समय झूठ ना बोलें।
  5. पार्टनर को कोई स्पेशल गिफ्ट दें।

शादी के लिए कैसे प्रपोज करें

अपनी पहली डेट के बारे में सोचें और कैसे चिंगारी उड़ी। अपना प्रस्ताव वहां से शुरू करें, फिर बताएं कि वह आपके जीवन को कैसे बेहतर बनाती है और आप उसके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। उसे यह बताकर समाप्त करें कि आप अपना जीवन उसे खुश करने में बिताना चाहते हैं, फिर उससे आपसे शादी करने के लिए कहें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles