Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Roasted Chana Benefits: रोज मुट्ठी भर भुने चने खाने के मिलेंगे ये...

Roasted Chana Benefits: रोज मुट्ठी भर भुने चने खाने के मिलेंगे ये बेजोड़ फायदें, नियमित आहार में कर लें शामिल

Roasted Chana Benefits: शरीर के लिए भुने हुए चने बेहद ही लाभकारी होते है, इनको खाने से शरीर में कई जरूरी पोषक तत्वों मिलते हैं

Roasted Chana Benefits: भुने हुए चने में कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इनमें प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हीं पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण भुना हुआ चना सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। आज हम आपको रोजाना भुना हुआ चना खाने से सेहत को होने वाले फायदों की जानकारी दे रहे हैं।

सेहत को होने वाले फायदे

डायबिटीज में फायदेमंद

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, भुने हुए चने का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह पर इसका सेवन कर सकते हैं।

वजन घटाने में सहायक

भुने हुए चने का रोजाना सेवन करने से वेट लॉस में सहायता मिल सकती है, क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है और फाइबर और प्रोटीन की प्रचुरता होती है।

हड्डियों को स्ट्रांग बनाएं

रोजाना भुने हुए चने का सेवन करने से हड्डियों में मजबूती आती है और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। ऐसा इसमें मौजूद कैल्शियम के कारण होता है।

खून की मात्रा को बढ़ाए

भुने हुए चने में आयरन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने और एनीमिया से राहत दिलाने में लाभकारी है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

भुने हुए चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करके व्यक्ति को बीमारियों से बचाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

शरीर को एनर्जेटिक रखे

रोजाना अगर आप भुने हुए चने का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर एनर्जेटिक बना रहेगा और काम करने में मन लगेगा।

डिस्क्लेमर- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। विधानन्यूज यहां किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

Also Read This- Side Effects Of Sugarcane Juice: आप भी रोजाना गन्ने के जूस का करते हैं सेवन? तो जान लें इससे होने वाले नुकसान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version