Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Skin Care Tips By Baba Ramdev: खूबसूरत त्वचा के लिए बाबा रामदेव...

Skin Care Tips By Baba Ramdev: खूबसूरत त्वचा के लिए बाबा रामदेव का रामबाण इलाज,जानें 

Skin Care Tips By Baba Ramdev : त्वचा को जवां और चमकदार दिखाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है

Skin Care Tips By Baba Ramdev
Skin Care Tips By Baba Ramdev

Skin Care Tips By Baba Ramdev: त्वचा को जवां और चमकदार दिखाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो आपको बाबा रामदेव द्वारा सुझाए गए तरीके का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

योग गुरु रामदेव बाबा के मुताबिक आयुर्वेद के पास न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी बेहतरीन उपाय है। त्वचा की देखभाल के लिए बाजार के रासायनिक उत्पादों के बजाय घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक उत्पादों का उपयोग करना चाहिए।

आयुर्वेद के इस्तेमाल से आप 40 की उम्र में भी जवान दिख सकते हैं। बाबा रामदेव ने अपने वीडियो में बताया है कि कौन सा तरीका अपनाएं और प्राकृतिक रूप से अधिक खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाएं। आप भी इन तरीकों को अपनाकर बेहतर त्वचा पा सकते हैं।

Also Read :- Vitamin B12 Deficiency: सुबह उठकर महसूस होती है थकान, तो हो सकती है इस विटामिन की कमी

कपालभाति प्राणायाम

जैसा कि रामदेव बाबा ने बताया है, कपालभाति एक श्वसन प्रक्रिया है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इससे ऑक्सीजन फेफड़ों तक पहुंचती है और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में मदद मिलती है। उनका यह भी कहना है कि अगर आप कपालभाति प्राणायाम करीब 6 महीने तक नियमित रूप से करते हैं तो त्वचा में गजब का निखार आ जाता है। दिन में दो बार 15 मिनट तक व्यायाम करना त्वचा के लिए अच्छा होता है।

ताज़ा जूस पियें

कैफीनयुक्त पेय या शीतल पेय पीने के बजाय, आपको नियमित रूप से ताजे फलों का रस पीना चाहिए। आपको अपने आहार या नाश्ते में बिना चीनी मिलाए प्राकृतिक मौसमी फलों का रस शामिल करना चाहिए। फलों में मौजूद विटामिन त्वचा को अधिक चमकदार और चमकदार बनाने में मदद करते हैं। खून साफ ​​होता है और त्वचा चमकती है। इसलिए उम्र का अंदाजा जल्दी नहीं लगाया जा सकता.

Skin Care Tips By Baba Ramdev: शरीर को तौलिये से रगड़ें

बाबा रामदेव के अनुसार नहाने के बाद या नहाते समय अपने चेहरे को मुलायम तौलिए से करीब 1-2 मिनट तक धीरे-धीरे रगड़ें। यह त्वचा की लोच को बढ़ाता है और त्वचा को बेहद मुलायम और कोमल बनाए रखने में मदद करता है।

एलोवेरा से मसाज करें

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए सबसे अच्छा पौधा माना जाता है। आपको घर पर ही एलोवेरा लगाना चाहिए और नियमित रूप से ताजे एलोवेरा जेल से अपने चेहरे, गर्दन और हाथों की दो से तीन बार मालिश करनी चाहिए। धीरे से मालिश करें. एलोवेरा में मौजूद लाभकारी गुण त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करते हैं।

स्वस्थ त्वचा

बाबा रामदेव हमेशा प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। उनके अनुसार बेसन चेहरे के लिए बहुत उपयोगी होता है। रोजाना आप बेसना से अपना चेहरा धो सकते हैं। बेसना में गुलाब जल मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा धो लें. अगर आप इस फेस पैक का इस्तेमाल 2 हफ्ते तक रोजाना करेंगे तो इससे चेहरे पर बेहतरीन प्राकृतिक चमक आएगी और डलनेस से छुटकारा मिलेगा।

कच्चे दूध का सेवन

अगर आपकी त्वचा ऑयली नहीं है तो आप रोजाना रात को सोने से पहले कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह उठकर अपने चेहरे को साफ ठंडे पानी से धो लें। कच्चे दूध का दैनिक उपयोग चेहरे को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने और उसे मुलायम और युवा बनाए रखने में मदद करता है।

8 घंटे की नींद जरूरी है

खूबसूरत और चमकदार चेहरे के लिए दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी है। इसके लिए नींद की दिनचर्या व्यवस्थित करनी चाहिए। बाबा रामदेव ने भी कहा है कि रात को कम से कम 11 बजे से पहले सोना चाहिए। नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे जमा हो जाते हैं और त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version