Sugar Free Pills: शुगर फ्री गोलियों का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, कैंसर सहित इन खतरनाक बीमारियों की हो सकते हैं शिकार

Sugar Free Pills Side Effects: डायबिटीज से ग्रसित लोग अक्सर शुगर फ्री गोलियां का इस्तेमाल करते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि शुगर फ्री गोलियां जहर की तरह काम करती है. इसका सेवन करना खतरनाक हो सकता है.

Sugar Free Pills Side Effects: डायबिटीज के मरीज अक्सर अपनी चाय या कॉफी में चीनी की जगह शुगर फ्री गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। या जो लोग मधुमेह की सीमा रेखा पर हैं, वे इससे बचने के लिए चीनी से परहेज करते हैं और चीनी की जगह शुगर फ्री गोलियों का सेवन करते हैं। शुगर फ्री गोलियों में कृत्रिम मिठास होती है। इन गोलियों का उपयोग चीनी की जगह किया जाता है। इससे मधुमेह से पीड़ित लोग बिना चीनी का सेवन किए अपनी चाय या कॉफी को मीठा कर सकते हैं। ऐसे में क्या शुगर फ्री गोलियां खाना सेहत के लिए अच्छा है या नहीं?

शुगर फ्री गोलियों के नुकसान (Sugar Free Pills Side Effects)

शुगर फ्री गोलियों में मौजूद कृत्रिम मिठास शरीर के लिए बिल्कुल भी उपयुक्त नहीं होते हैं। इनमें एस्पार्टेम, एसेसल्फेम पोटेशियम, सुक्रालोज़ आदि रसायन पाए जाते हैं जिनका लंबे समय तक सेवन करने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। नियमित रूप से और अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से रक्त शर्करा का स्तर अस्थिर हो सकता है, वजन बढ़ सकता है और किडनी भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को शुगर फ्री गोलियों के बजाय अन्य स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प ढूंढने चाहिए।

शुगर फ्री गोलियों के दुष्प्रभाव

कृत्रिम चीनी के लंबे समय तक इस्तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। कृत्रिम चीनी के विकल्प जैसे एस्पार्टेम, सुक्रालोज़, एसेसल्फेम आदि के लंबे समय तक उपयोग से शरीर में कई नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं। इन कृत्रिम शर्कराओं की रासायनिक संरचना के कारण ये कैंसर, हृदय रोग और मोटापे जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

Also Read:Health News: हमेशा बनी रहती है कमजोरी तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, चंद दिनों में बन जाएंगे तंदुरुस्त

शुगर फ्री गोलियां वजन कम नहीं करतीं, हालांकि कई विज्ञापन ऐसा दावा करते हैं। इसके अधिक सेवन से अनिद्रा, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और जोड़ों में दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए मधुमेह के रोगियों को इन कृत्रिम शर्कराओं के सेवन से बचना चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा–तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles