Tourism Palace: स्विट्जरलैंड नहीं बल्कि भारत में है दुनिया का सबसे खूबसूरत गांव, विदेश से यहां घूमने आते हैं पर्यटक

Tourism Palace: मेघालय अपनी खूबसूरती के लिए देश दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां पर कई ऐसे टूरिज्म पैलेस है जिसका लुफ्त उठाने के लिए विदेशी पर्यटक भी आते हैं. मेघालय का एक ऐसा गांव है जिसे एशिया का सबसे स्वच्छ गांव का दर्जा मिला है

Tourism Palace: देश दुनिया में कई खूबसूरत गांव है जहां टूरिस्ट बड़े पैमाने पर घूमने आते हैं. भारत में भी कई खूबसूरत जगह है जहां पर लोग घूमने आते हैं और विदेशों में भी इन जगहों का काफी नाम है. भारत का एक ऐसा गांव है जो पहली बार कोई देखता है तो सोचता है कि यह विदेश का कोई जगह है लेकिन यह मेघालय के खासी हिल्स जिले में स्थित एक गांव है.गर्मियों में बड़े पैमाने में लोग यहां पर घूमने आते हैं. हालांकि इस जगह के बारे में बहुत कम लोगों को पता है तो आईए जानते हैं इस खूबसूरत गांव के बारे में विस्तार से.

बेहद खूबसूरत है मावलीनांगो गांव(Tourism Palace)

मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित डोर्की झील जिसे उमंगोट नदी कहा जाता है. गर्मी में घूमने के लिए यह शानदार जगह है और यह झील अपने नेचुरल ब्यूटी के लिए फेमस है.

बेहद खूबसूरत है यह झील

यह झील चारों तरफ से हरि बड़ी पहाड़ियों से घिरा हुआ है और इसका पानी क्रिस्टल की तरह साफ है. इस झील के चारों तरफ फूलों के पौधे लगे हुए हैं जो कि इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं.

यह है एशिया का सबसे स्वच्छ गांव

मावलीनोंग गांव डोर्की झील के पास स्थित है और साल 2023 में इसे एशिया के सबसे स्वच्छ गांव का दर्जा दिया गया और इस गांव के लोग स्वच्छता के प्रति काफी ज्यादा जागरुक है और वह लोग प्लास्टिक का उपयोग नहीं करते हैं.

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

डोर्की गाँव बांग्लादेश के बॉर्डर के पास है और यहां पहुंचने का सबसे आसान तरीका शिलांग से टैक्सी लेकर जाना है. शिलांग से यह 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. आप यहां पर जाएंगे तो नौका विहार का आनंद ले सकते हैं और झील के किनारे टहल सकते हैं या फिर पहाड़ों पर घूम सकते हैं.

इस झील के आसपास को बेहद खूबसूरत ढंग से सजाया गया है. झील के किनारे छोटे-छोटे रेस्टोरेंट बनाए गए हैं जिसमें आप भी अनजान कल उठा सकते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles