Home ट्रेंडिंग विटामिन बी-12 की कमी से होती है ये दिक्कतें

विटामिन बी-12 की कमी से होती है ये दिक्कतें

Vitamins B-12 Deficiency: आजकल के खान-पान के वजह से शरीर में कई विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।आपको बता दें....

Vitamins B-12 Deficiency
Vitamins B-12 Deficiency

Vitamins B-12 Deficiency: आजकल के खान-पान के वजह से शरीर में कई विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।आपको बता दें की शरीर में मेटाबॉलिज्म,डीएनए सिंथेसिस और रेड ब्लड सेल्स के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है।अगर विटामिन बी12 की कमी होती है तो इससे शरीर में कई तरह की परेशानी हो सकती है।
नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाने के लिए भी विटामिन बी12 की जरूरत होती है।अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है तो डॉक्टर्स आपको सप्लीमेंट्स देते हैं लेकिन इन सप्लीमेंट्स से आपके शरीर में दिक़्क़त भी हो सकती है। तो आइए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएँगे शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने से कौन-कौन सी बीमारी होती है और उनके लक्षणों के बारे में।

  • हाइपरपिग्मेंटेशन

हाइपरपिग्मेंटेशन एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपकी स्किन पर दाग-धब्बे, पैच या स्किन का कलर डार्क हो जाता है। ये डार्क पैच आपके चेहरे या शरीर में कही भी हो सकते हैं।ये तब होता है जब स्किन में ज्यादा मात्रा में मेलानिन पिंग्मेंट बन जाता है। बढ़ती उम्र और ज्यादा देर धूप में रहने वाले लोगों में ये ज्यादा होता है। इसमें आपके शरीर के किसी भी हिस्से परकाले रंग के धब्बे हो जाते हैं। बता दें आपको कि हाइपरपिग्मेंटेशन में होने वाले पैच धूप में और ज्यादा डार्क हो जाते हैं।

Also Read :- Vitamin E Capsule Benefits: घुटने तक लंबे हो जाएंगे बाल, इस्तेमाल करें ये चमत्कारी कैप्सूल..

  • विटिलिगो

विटिलिगो को सफेद दाग भी कहा जाता है।ये हाइपरपिग्मेंटेशन के बिल्कुल अपोजिट है। विटिलिगो में शरीर में मेलेनिन की कमी हो जाती है जिससे शरीर में सफेद पैच बनने लगते हैं।ये समस्या शरीर के उन हिस्सों में होती है जिनमें सूरज की रोशनी के सीधे पढ़ती हैं।जैसे आपका चेहरा, हाथ, पैर और गर्दन पर इसका असर हो सकता है।

  • एंगुलर चेलाइटिस

विटामिन बी12 की कमी से एंगुलर चेलाइटिस भी हो सकता है। ये ऐसी बीमारी है जिसमें आपके मुंह और कोनों पर रेडनेस और सूजन आ जाती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, एंगुलर चेलाइटिस होने से सबसे पहले लालिमा और सूजन आती है।आपको गंभीर समस्या होने पर दरारों में दर्द, क्रस्टिंग और खून निकलने की समस्या भी हो सकती है।

  • बाल झड़ने की समस्या

स्वस्थ बालों के लिए शरीर में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होना चाहिए। विटामिन बी12 की कमी से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।ऐसे में अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं तो आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version