Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Weight Loss Diet: वजन घटाने में मददगार होते हैं फाइबर से भरपूर...

Weight Loss Diet: वजन घटाने में मददगार होते हैं फाइबर से भरपूर ये फूड्स, आज ही इन्हें डाइट में करें शामिल

Weight Loss Diet: आज के समय में बदलते लाइफस्टाइल के वजह से कई तरह की बीमारियां होने लगी है. हमारा वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है जिसको कम करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं. आप कुछ फूड्स को अपने डाइट में शामिल करके वजन को कम कर सकते हैं.

Weight Loss Diet
Weight Loss Diet

Weight Loss Diet:  आज के समय में हर इंसान फिट देखना चाहता है और इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कई लोग रोजाना जिम जाते हैं वहीं कुछ लोग मॉर्निंग और इवनिंग में वर्क करते हैं इसके बाद भी वजन कम नहीं होता है.

बदलते लाइफस्टाइल का सीधा असर हमारी जिंदगी पर पड़ता है और इससे हमारी जिंदगी में कई परेशानी आने लगती है और हम कहीं बीमारियों के शिकार हो जाते हैं.  आप अगर अपना वजन तेजी से घटाना चाहते हैं तो अपने खाने में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं.

सब्जियां (Weight Loss Diet) 

वजन कम करने के लिए बिना स्टार्च वाली सब्जियां जैसे ब्रोकली, पालक, गाजर, केल और स्प्राउट्स का सेवन करें. इन सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर होने के कारण यह जल्दी वजन घटाने में मददगार होती है.

फल

भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अक्सर फल खाने के बजाय जल्दी में जूस पीकर निकल जाते हैं. फल में जूस के मुकाबले ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है इसलिए जूस के बजाय फल का ही सेवन करना चाहिए. जैसे कि- सेब, नाशपाती, जामुन और संतरे.

फलियां

फलियां जैसे बीन्स, चने और दाल में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन होता है जिसकी वजह से बार-बार भूख नहीं लगती है. इसका सेवन करने से बॅाडी में एनर्जी आती है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है.

साबुत अनाज

साबुत अनाज सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जैसे कि, ओट्स, जौ, क्विनोआ और वीट ब्रेड. साबुत अनाज में रिफाइंड अनाज की तुलना में अधिक मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं जो कि वजन को कम करने में मदद करते हैं.

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स जैसे, अलसी के बीज, बादाम, चिया सीड्स और कद्दू के बीज. इन सब में सिर्फ फाइबर ही नहीं बल्कि अधिक मात्रा में हेल्दी फेट और प्रोटीन भी होता है जो कि हेल्थ के लिए काफी सेहतमंद माना जाता है. इसको रोजाना की दिनचर्या में शामिल करने से यह वजन को भी कम करने में मदद करता है.

Also Read:Health News: अगर सोते समय अचानक से सूख जाता है आपका गला तो हो जाएं सावधान, हो सकता है इस खतरनाक बीमारी का संकेत

एवोकाडो

एवोकाडो एकमात्र ऐसा फल है जो कि सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और हेल्दी फैट होता है. यह सेहत, स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए इसको सुपरफूड भी कहा जाता है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter, Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version