Cervical Cancer facts: क्या एचपीवी वैक्सीन लेने से महिलाएं बन जाती है बांझ ? जानें फैक्ट्स

Cervical Cancer facts: सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए लगाया जाने वाले एचपीवी टीके की लेकर भी महिलाओं में काफी भ्रामकता फैली है।

Cervical Cancer facts: महिलाओं में होने वाली बीमारी सर्वाइकल कैंसर एक घातक बीमारी है। इस कैंसर से महिलाओं की मौत तक हो जाती है। इसके बावजूद महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर को लेकर जागरूकता की कमी देखी गई है। यहां तक कि सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम के लिए लगाया जाने वाले एचपीवी टीके की लेकर भी महिलाओं में काफी भ्रामकता फैली है। कई महिलाएं तो भ्रामक जानकारी के चलते सर्वाइकल कैंसर का टीका तक नहीं लगवाती हैं। इन महिलाओं का मानना है कि टीका लगवाने से बांझपन हो सकता है। आईए जानते हैं सर्वाइकल कैंसर के एचपीवी टीके से जुड़े फैक्ट्स के बारे में…

सर्वाइकल कैंसर से बचाव है एचपीवी वैक्सीन

हर साल जनवरी में सर्वाइकल कैंसर अवेयरनेस मंथ मनाया जाता है। यह महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए ह्यूमन पेपिलोमावायरस वैक्सीन (HPV Vaccine) सबसे कारगर तरीका है। एचपीवी टीके से महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर के होने के चांसेस कम हो जाते हैं।

एचपीवी वैक्सीन से नहीं होता साइड इफेक्ट्स

एचपीवी वैक्सीन को लेकर आज भी कई मिथक फैले हुए हैं, जिनकी वजह से महिलाएं इस टीके से दूर भागती हैं। इस भ्रमकता की वजह से ही महिलाओं को अपनी जान गंवाना पड़ रहा है। जबकि सच तो यह है कि एचपीवी वैक्सीन से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह पूरी तरह से टेस्टेड है और प्रमाणिक है।

एचपीवी वैक्सीन को लेकर फैली भ्रकमता

सवाल- पहले से हैं संक्रमित तो भी क्या लगवा सकते हैं वैक्सीन?

जवाब- अगर पहले से ही एचपीवी से संक्रमित हैं, तो वैक्सीन अभी भी इस वायरस ऐसे स्ट्रेन से आपकी सुरक्षा कर सकती है, जिनके प्रति आप संवेदनशील हैं। एचपीवी के 100 से अधिक प्रकार हैं ,जिनमें से नौ सबसे प्रमुख स्ट्रेन से वैक्सीन बचाव करती है।

सवाल- क्या पुरुष भी एचपीवी से हो सकते हैं संक्रमित?

जवाब- जी हां, पुरुष हो या महिला कोई भी यौन गतिविधि के जरिए एचपीवी से संक्रमित हो सकता है और दोनों में से कोई भी इस वायरस को फैला सकते हैं। ऐसे में दोनों को एचपीवी वैक्सीन लगाने से सुरक्षा दोगुनी हो जाती है।

सवाल- क्या वैक्सीन लगवाने से गंभीर बीमारी हो सकती है?

जवाब- नहीं, एचपीवी वैक्सीन का कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स नहीं है। आम वैक्सीन की तरह ही इस वैक्सीन के भी इफेक्ट्स देखने को मिलते हैं। जैसे इंजेक्शन लगने की जगह पर सूजन, दर्द, सिरदर्द, थकान और मतली शामिल है।

Ramayan Saree: इस साड़ी में छपी है पूरी रामायण, रामलला को दी जाएगी भेंट

सवाल- क्या एचपीवी वैक्सीन लगवाने से महिलाएं बांझ हो जाती हैं ?

जवाब- एचपीवी वैक्सीन लगवाने से महिलाओं के स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह केवल मिथ्या फैलाई गई है कि एचपीवी वैक्सीन बांझपन का कारण बनती है। वैक्सीन लगवाने के बाद महिलाएं बांझ नहीं होती और ना ही उनकी प्रजनन छमता पर कोई असर पड़ता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles