Mobile Storage: अब नहीं होगी मोबाइल फोन में स्टोरेज की समस्या, ऐसे बढ़ाएं स्पेस

Mobile Storage : फोन के स्टोरेज को खाली करने के लिए आप गूगल सपोर्ट पेज की मदद ले सकते है। यह आपको फोन की स्टोरेज को खाली करने की जानकारी देगा।

  • Mobile Storage: डिजिटलाइजेशन के समय में मोबाइल फोन एक जरूरी उपकरण बन चुका है। मोबाइल में बहुत सी आवश्यक चीजों को हम सेव रखते हैं। हमारे मोबाइल फोन में कई डॉक्यूमेंट और फोटो सेव रहते हैं और बिना ऐप के तो हम फोन यूज ही नहीं कर सकते। लेकिन फोन की स्टोरेज अधिक होने पर डिवाइस बहुत स्लो हो जाता है और कभी-कभी ये भी हैंग होने लग जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से दो चार हो रहे हैं तो आपकी इस समस्या का हल इस लेख में आपको मिल जाएगा। यहां हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे है, जिससे आप बिना फोन को फार्मेंट किये भी नए फोन की तरह यूज कर पाएंगे तो, आइए जानते हैं क्या है वो ट्रिक…

स्टोरेज और मेमोरी का अंतर

जब हम अलग-अलग स्टोरेज भरने लग जाते है, तो आवश्यक काम के लिए जगह नहीं बचती है। इसलिए आज हम फोन की स्टोरेज को बढ़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं। यद्यपि कई लोग मेमोरी से स्टोरेज का अंतर नहीं समझ पाते हैं, लेकिन आपको बता दें कि स्टोरेज में फोटो और म्यूजिक जैसे डेटा होते हैं। वहीं मेमोरी में ऐप और एंड्रॉयड सिस्टम प्रोग्राम चलते हैं।

गूगल की मदद से हटाएं फोटो 

फोन के स्टोरेज को खाली करने के लिए आप गूगल सपोर्ट पेज की मदद ले सकते है। यह आपको फोन की स्टोरेज को खाली करने की जानकारी देगा। फोटो को डिलीट करें, यदि आप Google फोटो से बैकअप लेते हैं, तो आप अपने फोन या टैबलेट पर मौजूद फोटो को हटा सकते हैं।

फोटो डिलीट करने से बढ़ेगा स्पेस

जब आपका डिवाइस इंटरनेट से जुड़ा हुआ है, तो आप ऐप में बैकअप की गई तस्वीर को वापस पा सकते हैं। फोटो डिलीट करने से फोन की क्षमता बढ़ जाएगी।

मीडिया फाइल्स को करें डिलीट

हम भी अपने फोन पर आवश्यकतानुसार फिल्में, टीवी शोज और गाने डाउनलोड कर लेते हैं। इसके बाद, ये हमारे फोन में पड़े रहते हैं और जगह घेरते हैं। फिल्में और म्यूजिक जैसी डाउनलोड की गई मीडिया फाइल को डिलीट कर दें। जब आपको लगता है कि फोन की स्टोरेज भर गई है।

रेस्ट ऐप करें डिलीट

अगर आप काफी समय किसी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे है तो, ऐप को फोन में रखकर स्टोरेज बर्बाद न करें। यदि आपने कोई ऐप अनइंस्टॉल कर दिया है और बाद में इसकी जरूरत पड़ी है, तो आप उसे दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles