Home ट्रेंडिंग Anxiety/Stress Relax Tips: घबराहट और स्ट्रेस की समस्या से हैं परेशान, तो...

Anxiety/Stress Relax Tips: घबराहट और स्ट्रेस की समस्या से हैं परेशान, तो टेंशन ना ले ये कुछ खास योग देंगे जिंदगी में मन और तन की शान्ति

Anxiety/Stress Relax Tips: भाग दौड़ भरी जिंदगी में कमाने खाने और परिवार की सैकड़ों समस्याएं है और इन्हीं परेशानियों की वजह से मन की शान्ति गायब है

Anxiety/Stress Relax Tips: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोग घबराहट और स्ट्रेस की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसी स्थिति में व्यत्कि के हाथ-पैर ठंडे होने के साथ सांस फूलने लगती है,अगर आपको बैठे-बैठे कभी भी अचानक घबराहट और स्ट्रेस फील हो तो टेंशन न लें। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप इन 6 योगासनों की मदद ले सकते हैं।

Anxiety/Stress Relax Tips: नियमित रूप से करें ये योगा

ताड़ासन (Tadasana)

स्वस्थ्य रहने के लिए योग एक सबसे आसान और असरदार उपाय है। ऐसा ही एक आसन है ताड़ासन, जिसके नियमित अभ्यास से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। साथ ही और भी कई फायदे भी फायदे मिलते हैं।

उत्तानासन (Uttanasana)

दिमाग को शांत रखने के साथ-साथ इम्युनिटी को बढ़ाने वाला ये आसन काफी स्वास्थय के लिए लाभकारी है।

बालासन (Balasana)

स्ट्रेस को मैनेज ना करने पर कई समस्याएं हार्ट अटैक, स्ट्रोक या डायबिटीज होने के चान्सेस रहते हैं। अगर आप इसे कम करना चाहते हैं तो हर दिन बालासन का सही तरह से अभ्यास करें।

आनंद बालासन (Ananda Balasana)

तनाव और थकान को दूर करने में ये योगा काफी महत्वपूर्ण है इस योगा को नियमित करने से काफी लाभ मिलता है। हैप्पी बेबी पोज़ जिसे कुछ लोग आनंद बालासन के नाम से भी जानते हैं। इस पोज़ के नाम मात्र से चेहरे पर मुस्कान आना सुनिश्चित है।

शवासन (Shavasana)

आमतौर पर शवासन योग का अभ्यास योगासनों के एंड में किया जाता है। इस आसन के कई लाभ होते हैं और शवासन शरीर को रिलैक्स और रिचार्ज करता है। तनाव को दूर करने के लिए भी शवासन का अभ्यास नियमित रूप से करें।

और पढ़े- Winter Health Care : अगर आपको भी लगातार सर्दी-जुकाम रहती है और दवाएं असर नहीं करती, तो इन चीजों से परहेज करें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version