रोज सुबह करें Curry पत्ते का सेवन, जानिए इसके फायदे

Curry पत्ते को खाली पेट खाने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। करी पत्ता का स्वाद आपको किसी भी साउथ इंडियन खाने में जरूर मिलेगा। करी पत्ता की महक भी बहुत अच्छी होती है। इससे खाने का स्वाद तो बढ़ता ही है, साथ ही उसमें कई पोषक तत्व भी जुड़ जाते हैं। अगर आप रोज सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाते हैं तो आप कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं।

 

आइए जानते हैं इन जादुई पत्तों के फायदे।

1. डायबिटीज के मरीज के लिए है फायदेमंद – क्या आप जानते हैं कि करी पत्ता आपके ब्लड में शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है? यह अग्न्याशय की इंसुलिन उत्पादक कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करता है। इतना ही नहीं इसमें अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शुगर लेवल को नियंत्रित करने में स्वस्थ हो सकते हैं।

2. वजन कम करने में सहायक – अगर आप रोज सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाते हैं तो आपका वजन कम हो सकता है. ये कार्बाज़ोल अल्कलॉइड वजन बढ़ाने के खिलाफ काम करते हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना खाली पेट करी पत्ते को चबाएं।

3. कब्ज और दस्त से बचाता है – माना जाता है कि करी पत्ते मल त्याग का समर्थन करते हैं और पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं। आप इसे पीसकर छाछ में मिलाकर भी रोज सुबह पी सकते हैं।

4. मॉर्निंग सिकनेस और मितली से मिलती है राहत- गर्भवती महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस और मितली से राहत पाने के लिए गर्भावस्था की पहली तिमाही में करी पत्ते का सेवन कर सकती हैं। करी पत्ता पाचन स्राव को बढ़ाने में मदद करता है। यह मतली, मॉर्निंग सिकनेस और उल्टी से राहत देता है।

 

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles