Cyclone Mocha Latest Update : खतरनाक हुआ चक्रवात ‘मोका’, कई इलाकों में अलर्ट जारी

Cyclone Mocha Latest Update : चक्रवात मोचा खतरनाक रुप लेता जा रहा है और तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज दोपहर बाद इसके बांग्लादेश-म्यांमार सीमा के पास दस्तक देने की संभावना है।

Cyclone Mocha Latest Update : चक्रवाती तूफान ‘मोका’ के लगातार खतरनाक होता जा रहा है। आज दोपहर बाद इसका म्यांमार-बांग्लादेश के पास तट से टकराने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि चक्रवात तूफान कॉक्स बाजार और म्यांमार में बंदरगाह के करीब क्योकप्यू के समुद्र तट से टकराएगा।

अनुमान के मुताबिक इस दौरान तूफान ‘मोका’ करीब 180 से लेकर 210 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से टकरा सकता है। इस दौरान समुद्र में 12 फीट तक की लहरें उठने का अनुमान है। इस तूफान से बांग्लादेश और म्यांमार के हजारों लोग प्रभावित हो सकता हैं। इसका सबसे अधिक प्रभाव म्यांमार के रखाइन और चिन राज्यों में दिखेगा।

बांग्लादेश और म्यांमार के तटीय इलाकों से हजारों लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा रहा है। दोनों देश का प्रशासन अलर्ट मोड पर है और लोगों से लगातार समुद्र तट से दूरी बनाए रखने की अपील कर रहा है। साथ ही मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में जाने पर पाबंदी है।

तूफान के असर से समुद्र में लगातार ऊंची लहरें उठ रही हैं। स्थिति पर भारतीय मौसम विभाग की भी पैनी नजर है। मौसम विभाग ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए मणिपुर, त्रिपुरा, मिज़ोरम और नागालैंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

तूफान के कारण दक्षिण राज्यों के मौसम में बदलाव और हल्की से भारी बारिश की संभावना है। चक्रवात को देखते हुए पश्चिम बंगाल में एहतियातन एनडीआरएफ की आठ टीमों को तैनात किया गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -
- Advertisement -