Delhi NCR Visiting Places: दिल्ली NCR के पास के सबसे बेहतरीन वीकेंड जगहें, जहां घूम कर डोल उठेगा मन

Delhi NCR Visiting Places: अगर आप भी वीकेंड पर परिवार या दोस्तों संग कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आपको आज ऐसी कई बेहतरीन जगहों के बारें बताएंग जहां जाकर आप अपना समय बढ़िया मना सकते हैं।

Delhi NCR Visiting Places: दिल्ली दिल वालों की है, जहां आपको खाने-पीने से लेकर घूमने तक सब मिलेगा, पार्टनर के साथ घूमने के लिए अक्सर एकांत वाली जगहें ढ़ूढ़ते है, जहां बैठकर वो शान्ति से अपना समय बिता सकें। दिल्ली की कुछ खास लोकेशन के बारे में बतातें है, जहां आराम से शुकून से बैठकर आप ढ़ेर सारी बातें करती हैं। लेकिन शोर शराबों में ऐसी जगहों को ढूढ़ना काफी मुश्किल होता है। अगर आप भी अपने पार्टनर को लेकर दिल्ली में घूमना चाहते हैं, तो आज हम आपको कई बेहतरीन जगहों के बारे में बताएंगे…

दमदमा झील

अगर आप गुरुग्राम के आसपास शांति या रोमांचकारी सैर की तलाश में हैं, तो दमदमा झील आपके लिए एकदम सही जगह है। दमदमा झील अमीबा के आकार में फैली हुई है। सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च का है जहां जाकर आप शुकून का समय बिता सकते हैं।

नीमराना फोर्ट पैलेस

दिल्ली से लगभग 122 किलोमीटर दूर राजस्थान के अलवर जिले में एक हेरिटेज होटल है नीमराना फोर्ट पैलेस जो वास्तव में शाही अनुभव प्रदान करता है। नीमराना फोर्ट पैलेस को एक लक्जरी हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है। इसके अलावा आपको दिल्ली से हर घंटे बस मिल जाएगी। 2 से 3 हजार तक खर्च में आप यहां घूम सकते हैं।

सुल्तानपुर बर्ड अभयारण्य

दिल्ली से लगभग 40 किलोमीटर दूर हरियाणा के मध्य में स्थित सुल्तानपुर बर्ड अभयारण्य पक्षियों में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए स्वर्ग है। यहां पक्षियों की करीब 250 प्रजातियां हैं और प्रवासी के साथ-साथ दुर्लभ प्रजाति की पक्षी भी यहां देखे जा सकते हैं। यह गुड़गांव में स्थित है और दिल्ली के धौला कुआं से 40 किलोमीटर की दूरी पर है।

मानेसर

गुरुग्राम से बस कुछ ही दूरी पर आपको मानेसर मिलेगा – एक शांत जगह जो अच्छे रिसॉर्ट आवास प्रदान करती है। यहां सेल्फी शौकीनों के लिए बेहतरीन जगहें मिल जाएगी और साथ ही कई शॉपिंग कॉमप्लेक्स भी उपलब्द है।

तुगलकाबाद किला

दिल्ली के बीचोबीच, आपको ऐतिहासिक इमारतों से भरा एक शानदार प्राचीन तुगलकाबाद किला मिलेगा, जो मनमोहक प्राकृतिक दृश्य प्रस्तुत करता है। केंद्र सरकार ने वर्ष 1995 में डीडीए से तुगलकाबाद किले की 2,661 बीघा जमीन लेकर रखरखाव के लिए एएसआइ को जमीन दी थी । यहां साल दर साल हजारों लोग घूमने आते हैं।

Also Read This: Monsoon Visiting Places: मॉनसून में घूमने वाली भारत की इन खूबसूरत जगहों का करें दीदार

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles