Happy Father’s Day 2024: ‘चंदा ने बोला तारों से, तारों ने बोला हजारों को.. सबसे प्यारा कौन हैं मेरे पापा’ फादर्स डे की जानें तारीख, इतिहास और महत्व

Happy Father's Day 2024: फादर्स डे पिता के लिए प्यार दिखाने का एक खास दिन माना जाता है और बच्चें का पिता के लिए प्रेम और समर्पण का सम्मान करने का अवसर होता है। इस साल फादर्स डे 16 जून 2024 को मनाया जाएगा।

Happy Father’s Day 2024: पिता को समर्पित ‘फादर्स डे’ का बच्चों को सबसे ज्यादा इंतजार रहता है। यह दिन पिता और बच्चों के बीच प्यार का अटूट बंधन होता है और पिताओं के प्रति प्रेम और समर्पण के सम्मान करने का महत्वपूर्ण दिन होता है।

पिता के लिए अपना सम्मान और प्यार दिखाने के लिए बच्चे इस दिन को खास बनाते हैं, सरप्राइज गिफ्ट देते हैं या फिर कोई प्लान करते हैं। बता दें कि इस साल फादर्स डे 16 जून 2024 यानी रविवार के दिन मनाया जाएगा।

फादर्स डे का इतिहास

फादर्स डे भारत समेत कई अन्य देशों में जून के महीने में तीसरे रविवार को मनाया जाता है। पर अगस्त के महीने में स्पेन और पुर्तगाल में फादर्स डे मनाया जाता है, इसके अलावा दिसंबर के महीने में थाईलैंड में फादर्स डे मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि फादर्स डे 1900 के दशक की शुरुआत में पिताओं को सम्मान देने के लिए मनाया गया था। यह सबसे पहले पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया था।

सोनोरा की कहानी

फादर्स डे को मनाने के पीछे की एक कहानी है जो बेहद ही प्रचलिति स्टोरी है। यह कहानी अमेरिकी गृहयुद्ध के विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा की स्टोरी है। सोनोरा वाशिंगटन के स्पोकन शहर में रहती थी। बचपन में ही उसकी मां की मृत्यु छोटे बच्चें को जन्म देने के वक्त हो गई थी।

मां के खो जाने के बाद सोनोरा ने अपने पिता और छोटे भाई के साथ मिलकर जीवनयापन किया। जिस तरह से सोनोरा के पिता का अपने बच्चों के लिए प्यार समर्पण और देखभाल थी, वैसे ही सोनारा अपने पिता को सम्मान देना चाहती थी। इसी चीज को मन में रख कर सोनोरा ने स्पोकोन शहर के मिनिस्टीरियल एलाइंस से बात करी और अपने पिता के जन्मदिन यानी 5 जून को दुनिया में रहने वाले सभी पिता के लिए फादर्स डे मनाना शुरू कर दिया।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles