Home ट्रेंडिंग Death Apple: ये है दुनिया का सबसे जहरीला और खतरनाक पेड़! पत्तियों...

Death Apple: ये है दुनिया का सबसे जहरीला और खतरनाक पेड़! पत्तियों को छूने से पड़ जाते हैं छाले, हो जाएंगे अंधा

Tree Of Death: यह पेड़ दिखने में तो काफी खूबसूरत होता है। इसका फल एकदम सेब की तरह होता है। साइज भी लगभग सेम होता है। अगर कोई इसका फल खा ले तो पहले उसे पहले मीठा लगेगा, लेकिन उसके बाद इसका स्वाद बेहद कड़वा और जहरीला हो जाएगा

हमें बचपन से ही पेड़ लगाने के उसके फायदों के बारे में सिखाया जाता है। हमें पेड़ों और पौधों से इसलिए प्यार करना सिखाया गया है, क्योंकि वे हमारे द्वारा ली जाने वाली हवा को शुद्ध करते हैं। साथ ही, सूरज से छाया प्रदान करते हैं और यहां तक कि पौष्टिक फल भी देते हैं। लेकिन, पृथ्वी पर एक ऐसा पौधा भी मौजूद है जिसे आप चाहकर भी प्यार नहीं कर सकते। इस पेड़ के बहुत करीब जाना आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह दुनिया का सबसे खतरनाक और जहरीला पेड़ है। जी हां, इस पेड़ का नाम है मैंचिनील (Manchineel)…। इसे ‘डेथ एप्पल (Death Apple)’ भी कहा जाता है।

यह पेड़ दिखने में तो काफी खूबसूरत होता है। इसका फल एकदम सेब की तरह होता है। साइज भी लगभग सेम होता है। अगर कोई इसका फल खा ले तो पहले उसे पहले मीठा लगेगा, लेकिन उसके बाद इसका स्वाद बेहद कड़वा और जहरीला हो जाएगा। इसे खाते ही आफके गले में जलन शुरू हो जाएगी और ऐसा लगेगा जैसे गला फटता जा रहा है। इतना ही नहीं, यह पाचन जैसी समस्याएं भी पैदा कर देता है। रिपोर्ट के मुताबिक, आपकी आंखो से दिखना बंद हो जाएगा और आपके मूंह में छाले पड़ जाएंगे।

कहां पाया जाता है ये पेड़?

इस पेड़ को ‘ट्री ऑफ डेथ (Tree Of Death)’ भी कहा जाता है। यह फ्लोरिडा और कैरेबियन सागर बीच तटों पर पाया जाता है। इसके अलावा यह मध्य और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में भी फैला हुआ है। इस पेड़ के बारे में कहा जाता है कि यह इतना जहरीला होता है कि अगर कोई इंसान इसके संपर्क में आ जाए तो उसके पूरे शरीर पर छाले पड़ जाते हैं। कहा जाता है कि लोग इन फलों के रस का इस्तेमाल अपने तीरों में जहर डालने के लिए करते थे। यहां तक कि हमलावर ग्रुप जल आपूर्ति को भी दूषित कर देते थे। इस पेड़ का हर हिस्सा जहरीला होता है। लेकिन इसका फल सबसे ज्यादा खतरनाक माना जाता है। अगर कोई शख्स इस फल का एक टुकड़ा भी खा ले तो उसकी मौत हो सकती है।

ये भी पढ़ें- VIDEO: दिल्ली मेट्रो बना जंग का मैदान! जमकर चले लात-घूसे, मारपीट का वीडियो वायरल

अगर आप बारिश के दौरान इस पेड़ की पत्तियों को छूते हैं या उनके नीचे खड़े होते हैं तो यह आपकी त्वचा पर फफोले वाले घाव पैदा कर देगा। इसके अलावा, पेड़ से निकलने वाला थोड़ा सा रस या उसकी लकड़ी जलाने से निकलने वाला धुआं आपको अंधा कर देगा। हालांकि, इसके कुछ फायदे भी हैं। पेड़ की गहराई में विकसित जड़ें मिट्टी के कटाव को रोकने में मदद करती हैं। साथ ही गैरोबो के लिए एक सुरक्षित घर और भरा पेट भी प्रदान करती हैं। गैरोबो एक सरीसृप या धारीदार इगुआना है जो आमतौर पर मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version