Highest Waterfall in India: रहस्य, रोमांच अद्भुत और आकर्षक हैं ये ऊंचे वॉटरफॉल, इन गर्मियों जरूर करने जाएं सैर

Highest Waterfall in India: गर्मियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो खूबसूरत जगहों में वॉटरफॉल के नाम भी शुमार है, जहां जाकर आप प्रकृति की सुंदरता के साथ-साथ गर्मी से भी राहत पा सकते हैं..

Highest Waterfall in India: भारत में बहुत सारी खूबसूरत जगहें मौजूद हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता देखकर मन को शांति मिलती है। अगर आप ऐसी ही किसी अद्भुत और आकर्षक जगहों की सैर करना चाहते हैं, तो भारत के इन खूबसूरत और सबसे ऊंचे वॉटरफॉल को देख सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार सें..

Highest Waterfall in India: ये हैं ऊंचे वॉटरफॉल

कुंचिकल वॉटरफॉल, कर्नाटक

भारत के सबसे ऊंचे वॉटरफॉल की लिस्ट में कुंचीकल भी शामिल है। यह कर्नाटक के शिमोगा जिले में मौजूद है। यह काफी खूबसूरत और सुंदर दिखता है। भारत में सबसे ऊँचा झरना होने के साथ ये बेहद खूबसूरत है। मौसम के साथ झरने का प्रवाह बदलता रहता है। मानसून का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि उस समय झरना बिल्कुल शानदार दिखता है। 1493 फीट की विशाल ऊंचाई से गिरता हुआ यह झरना प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करता है।

अथिराप्पिल्ली वाटरफॉल, केरल

अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं और जंगलों के बीच से बह रहे झरने के साथ खूबसूरत नजारे को एंजॉय करना चाहते हैं। अथिराप्पिल्ली केरल में स्थित पर्यटकों के बीच काफी चर्चित है। जंगलों के पास स्थित इस वॉटरफॉल को देखने के लिए कई लोग आते हैं। मानसून के मौसम में ये नियाग्रा फॉल्स की तरह दिखाई देते हैं।

नोहकालीकाई वॉटरफॉल, मेघालय

नोहकलिकाई फॉल्स मेघालय में मौजूद भारत के सबसे ऊंचे वॉटरफॉल की लिस्ट में शामिल है। इसके पास कई सारे लोग ट्रैकिंग करने आते हैं। इस वाटरफॉल को देखने के लिए देश के कोने-कोने से टूरिस्ट आते हैं। यह झरना 340 मीटर की ऊंचाई से गिरता है। शिलांग से चेरापूंजी के लिए आपको बस मिल जाएगी और चेरापूंजी से आप नोहकलिकाइ झरने के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

दूधसागर वॉटरफॉल, गोवा

दूधसागर वॉटरफॉल की ऊंचाई जमीन से करीब 1017 फीट हैं। इसके आसपास मौजूद हरे भरे पड़े और जंगल बहुत ही खूबसूरत लगते हैं। दूधसागर के झरने की बीच से निकलती ट्रेन देखना वाकई एक अद्भुत नजारा है। इसकी ऊंचाई लगभग 310 मीटर है। भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है।

और पढ़े- IRCTC Ladakh Tour: बर्फीले पहाड़ों की करनी है सैर तो आईआरसीटीसी का लेह-लद्दाख घूमने का ये सस्ता प्लान है बेहद शानदार, जानें किराया

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles