Mini Switzerland In India: भारत के ‘मिनी स्विट्जरलैंड’ में घूमकर भूल जाएंगे पूरी दुनिया, पर्यटकों को करते हैं खूब आकर्षित

Mini Switzerland In India: भारत में घूमने की एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगहें हैं, मिनी स्विटजरलैंड भी उनमे शुमार है जहां साल दर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं, आइए जानते हैं..

Mini Switzerland In India: विदेशों की कई जगहें ऐसी है जहां भारतीय घूमने का ख्वाब रखते हैं फिर वो चाहे यूरोपीन देश हो या फिर कोई नैटिव लैंड। अक्सर लोगों का ड्रीम डेस्टिनेशन स्विट्जरलैंड होता है, क्योंकि वहां की खूबसूरत वादियां लोगों को बहुत आकर्षित करती हैं। ये उनकी टॉप ड्रीम डेस्टिनेशन होती है। पर अगर आपको बिल्कुल ऐसी ही जगह अगर देश में घूमने के लिए मिल जाएं तो फिर बात ही क्या है। लेकिन आज हम आपको देश के एक ऐसे ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपको स्विट्जरलैंड जैसा एहसास होगा।

अगर आप वीकेंड पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत का मिनी स्विट्जरलैंड बिल्कुल परफेक्ट रहेगा। ये आपके घूमने और मजे करने की बिल्कुल परफेक्ट जगह है तो चलिए जानते है इस जगह के बारे में..

Mini Switzerland In India

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में बसा छोटा सा शहर है खज्जियार, जिसे भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है। हरे भरे घास के मैदान, देवदार के पेड़ों के घिरे जंगल पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं। यहां के हरे मैदान चारो तरफ से आपको आकर्षित करते हैं। यहां कि खूबसूरती देखकर आपका आंखों और दिल को सुकून मिलेगा।

आप शोर शराबे से दूर इस जगह को आपका मन करेगा अंदर समा लिया जाए। बता दें कि आप खज्जियार ट्रेन और फ्लाइट दोनों से जा सकते हैं। खज्जियार से कांगडा एयरपोर्ट 115 किलोमीटर है वहीं रेलवे स्टेशन पठानकोट की दूरी भी 115 ही है। खजियार में रात में ठहरने के लिए काफी सुविधा है, यहां होटलों के साथ कई छोटे-बड़े होटल और होम स्टे मौजूद हैं।

बता दें घूमने के साथ यहां शापिंग की कई जगहें उपलब्ध है जहां कई फेमस जगहे आपको मिल सकती है, जहां जाकर खाने पीने के साथ घूमने की डेस्टिनेशन भी मिलती है। यहां की खूबसूरती सभी पर्यटकों को आकर्षित करती है। हर साल लाखों की गिनती में लोग यहां घूमने आते हैं आप भी अगर वीकेंड पर कहीं जाने का प्लान बना रहे है तो ये जगह आपके लिए भी नंबर वन रहेगी।

Also Read- Mathura Janmashtami : जय कन्हैया लाल की से गुंजायमान हुआ मथुरा, कृष्ण जन्मभूमि के दर्शन लाइव

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles