Home ट्रेंडिंग Mission Chandrayaan 3 : “चंद्रयान 2 मिशन की असफलता चंद्रयान 3 की...

Mission Chandrayaan 3 : “चंद्रयान 2 मिशन की असफलता चंद्रयान 3 की सफलता के लिए एक महत्वपूर्ण कदम थी” : इसरो वैज्ञानिक

Mission Chandrayaan 3

Mission Chandrayaan 3 : चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान के लैंडर मॉड्यूल के चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से हिट होने के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो के वैज्ञानिकों ने जो मुख्य निष्कर्ष दिए है उनमें से एक यह था कि “2019 में चंद्रयान 2 मिशन की विफलता वास्तव में बुधवार की सफलता के लिए महत्वपूर्ण कदम थी”।

इसरो वैज्ञानिकों द्वारा चंद्रयान -3 मिशन में किए गए प्रयासों की मात्रा के कई विवरण उपलब्ध कराए गए थे।ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चंद्रयान -2 मिशन में गलतियाँ दोहराई न जाएं और विफलता की संभावना को न्यूनतम तक कम किया जा सके। वैज्ञानिकों ने बताया कि आलोचना और उपहास के कुछ पल थे, जिन्हें सफलता के लिए दूर करना पड़ा।

Mission Chandrayaan 3
Mission Chandrayaan 3

यह भी पढ़े : Chandrayaan 3 : सीएम ममता बनर्जी की वजह से ऋतिक रोशन के पिता कर गए सोशल मीडिया पर ट्रेंड

वीरमुथुवेल ने चंद्रयान -3 की सफलता का श्रेय मिशन की गहन समीक्षा प्रक्रिया को दिया। उन्होंने मिशन संचालन की गहन समीक्षा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण संचालन समीक्षा समिति को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “समीक्षा प्रक्रिया के कारण लैंडिंग सही जगह पर हुई।”

कल्पना के अनुसार, यह चंद्रयान -2 की विफलता से उबरने के लिए किया गया गहन प्रयास था , जिसमें वह एसोसिएट डायरेक्टर भी थीं, जिसने चंद्रयान -3 की सफलता को संभव बनाया।

Mission Chandrayaan 3

“हम बीते चार वर्ष से लगातार इसी मिशन पर कार्य कर रहे हैं। अब सब कुछ सही है और सब कुछ ठीक हो गया है।चंद्रयान -3 मिशन के निर्देशक एम श्रीकांत ने कहा , यह एक सॉफ्ट लैंडिंग रही है ।

यूआर राव अंतरिक्ष केंद्र के निर्देशक एम शंकरन, जो चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान की शक्ति, संचार और बुनियादी संरचनाओं के लिए जिम्मेदार थे , 2019 की विफलताओं से सबक को शामिल करने के संघर्षों को समझाने में सबसे आगे थे।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version