Home ट्रेंडिंग Weather Forecast Update: मानसून पर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, इन जगहों...

Weather Forecast Update: मानसून पर मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, इन जगहों पर छाएगा अंधेरा, तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

Aaj Ka Mausam, Monsoon, Weather Alert, Weather Forecast, Weather News, Weather Update
Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam

Weather Forecast Update, Aaj Ka Mausam 23 June 2024: आज 23 जून 2024 और दिन रविवार है। इसके साथ हिंदू पंचाग के मुताबिक आज आषाढ़ मास (Ashadh Month), कृष्ण पक्ष द्वितीया तिथि यानी दूसरा दिन है। बावजूद मौसम के मिजाज में तल्खी बनी हुई है और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण उमस भरी गर्मी का प्रकोप जारी है, हालांकि कई इलाकों में मुसलाधार बारिश भी हो रही है।

इस बीच कई दिनों की ब्रेक के बाद मानसून ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ती दिख रही है। मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक जल्द ही मानसून देश के कई अन्य हिस्सों में पहुंच जाएगा और बादल झूमकर बरसें। इस दौरान आसमान में अंधेरा छा सकता है। साथ ही तेज हवा और आकाशीय बिजली के साथ कई जगहों पर मुसलाधार बारिश हो सकती है।

आज के मौसम का ताजा पूर्वानुमान
मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) के ताजा अपडेट के मुताबिक छत्तीगढ़ और महाराष्ट्र में रूक मानसून आगे बढ़ने लगा। साथ ही इसकी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ इलाकों में हो चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही यह देश के अन्य हिस्सों में अपना असर दिखाएगा। दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने कल भी दिल्ली में बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी का अनुमान जताया है। इसके अलावा मॉनसून भी बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में असर दिखाएगा। जानिए कल यानी 21 जून को आपके शहर में कैसा मौसम रहेगा।

पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में प्री-मानसूनी बारिश की वजह से गर्मी का प्रकोप थोड़ा कम हुआ है। बारिश के कारण के दिन और रात के तापमान में भी थोड़ी नरमी दर्ज की गई है। हालांकि एक बार अगले हफ्ते मौसम के मिजाज में तल्खी बढ़ सकती है। लोगों को भीषण गर्मी का प्रकोप दिख रहा है। सब कुछ रहा तो दिल्ली और आसपास के इलाके में 30 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्यों में कई जगहों पर हल्की से मध्यम और तेज बारिस हो सकती है। इसके साथ ही केरल, गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ कुछ और जगहों पर भी तेज बारिश की संभावना है।

अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ भाग, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3-4 दिनों में मानसून के पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिक हिस्सों में पहुंचने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान (Aaj Ka Mausam 22 June)

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, दिल्ली-एनसीआर समेत कई जगहों पर लू का प्रकोप दिख सकता है, लेकिन इसके बाद इसकी तीव्रता में कमी आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- गर्मी में जानलेवा हो सकता है इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन

इसके साथ ही आज जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश बिहार, झारखंड, ओडिशा, पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ केरल, गोवा, तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, गुजरात, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम तो कुछ-कुछ जगहों पर तेज बारिश की भी संभावना रहेगी।

यह भी पढ़ें-  भयंकर गर्मी से बचने के लिए इन खूबसूरत जगह की करें सैर, वापस लौटने का नहीं होगा मन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version