World Red Cross Day 2023: आज ‘वर्ल्ड रेड क्रॉस डे’ है? जानिए इस दिन को मनाने का कारण, महत्व और इतिहास

World Red Cross Day 2023: आज 'वर्ल्ड रेड क्रॉस डे है और ये हर साल 8 मई को हेनरी डुनेंट (Henry Dunant) की जयंती पर मनाया जाता है, चलिए बताते हैं इस दिन को मनाने का कारण , महत्व और इसका इतिहास..

World Red Cross Day 2023: हर साल 8 मई को विश्व रेड क्रॉस दिवस (World Red Cross Day) मनाया जाता है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन (red crescent movement) के सिद्धांतों को याद करने के लिए मनाया जाता है।

Success Tips of Gour Gopal Das: गौर गोपाल दास की ये बातें सुनकर तुरंत प्रेरित हो जाएंगे आप

World Red Cross Day 2023: मनाने का उद्देश्य

वर्ल्ड रेड क्रॉस डे को मनाने का उद्देश्य होता है कि असहाय और घायल सैनिकों और नागरिकों की रक्षा करना। ये दिवस 8 मई को हेनरी डुनेंट (Henry Dunant) की जयंती पर मनाया जाता है, जो रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक थे।

रेड क्रॉस एक इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन है और इसका हेडक्वाटर स्विटजरलैंड के जिनेवा में स्थित है, आपको बता दें कि इंटरनेशनल कमेटी ऑफ रेड क्रास और कई नेशनल सोसाइटी मिलकर इस संस्था का संचालन करती है।

World Red Cross Day 2023: वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का महत्व

World Red Cross सोसाइटी एक ऐसी संस्था है जिसका किसी भी बीमारी या युद्ध संकट में मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। कोविड के समय में रेड क्रॉस सोसाइटी युद्धस्तर के लेवल पर काम किया। तो सबसे खास इस दिन का महत्व है कि किसी भी मेडिकल संकट लगने पर ये सोसाइटी बढ़ चढ़ कर काम करती हैं।

World Red Cross Day 2023: वर्ल्ड रेड क्रॉस डे का इतिहास

रेड क्रॉस सोसाइटी, स्विटजरलैंड के कारोबारी जीन हेनरी ड्यूनेंट 1859 में इटली में सॉल्फेरिनो का युद्ध देखा। जिसमें में बड़ी संख्या में सैनिक मरे और घायल हुए थे और उस समय किसी के पास भी घायल सैनिकों की देखभाल के लिए क्लिनिकल मदद नहीं थी। ड्यूनेंट ने वॉलेंटियर्स का एक ग्रुप बनाया जिसने युद्ध में घायल जवानों तक खाना और मदद पहुंचाई।

Jio 1 Year Recharge Plan: अब साल भर की छुट्टी, जियो के इस शानदार प्लान में बेनिफिट्स ही बेनिफिट्स

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -
- Advertisement -

Latest articles