Home ट्रेंडिंग World Top 3 YouTube Channels: यह है दुनिया के 3 सबसे ज्यादा...

World Top 3 YouTube Channels: यह है दुनिया के 3 सबसे ज्यादा देखे जाने वाले यूट्यूब चैनल, भारत का पहले नंबर पर

World Top 3 YouTube Channels: YouTube एक ऐसा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जो दुनिया के लगभग हर देशों में इस्तेमाल किया जाता है। यूट्यूब पर प्रतिदिन लाखों वीडियो पोस्ट होते हैं जो विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे समाचार, गाने, फिल्म, कार्टून और भी बहुत कुछ। ‘यूट्यूब’ गूगल का ही एक हिस्सा है जिसे फरवरी, 2005 में लांच किया गया था। यूट्यूब के लिए लोग अनेकों प्रकार के वीडियो बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं और उनकी लोकप्रियता के आधार पर यूट्यूब पैसे भी देता है। यूट्यूब पर वीडियो बनाना कई लोगों के मुख्य आय का स्रोत भी है। ऐसे में आज हम आपको विश्व के ऐसे यूट्यूब चैनल के बारे में बताएंगे जिनकी लोकप्रियता सबसे अधिक है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/trending/operation-blue-star-06-06-2023-43222.html

World Top 3 YouTube Channels
World Top 3 YouTube Channels

 

1. T-Series
दरअसल T-Series एक म्यूजिक कंपनी है जिस के संस्थापक गुलशन कुमार है। इसी कंपनी के ही नाम पर इस चैनल का भी नाम T-Series है। इसकी शुरुआत 13 मार्च 2006 में हुई थी। फिलहाल यह चैनल दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला यूट्यूब चैनल है। T-Series के कुल 24 करोड़ 30 लाख सब्सक्राइबर है। इस चैनल पर अब तक कुल 19700 से ज्यादा वीडियोज अपलोड की गई है जिन पर 224 अरब से ज्यादा व्यूज है। अगर t-series की यूट्यूब से महीने भर की कमाई की बात करें तो वह लगभग 40 करोड़ रुपए है।

World Top 3 YouTube Channels

2. Cocomelon – Nursery Rhymes
यह यूट्यूब चैनल बच्चों की शिक्षा और मनोरंजन के लिए वीडियोस बनाता है। इस चैनल पर बच्चों की कविताएं कार्टून के माध्यम से दिखाई जाती हैं। इस चैनल की शुरुआत सितंबर 2006 में हुई थी। इसके संस्थापक अमेरिका के रहने वाले जै जिओन है। फिलहाल इस चैनल के कुल 16 करोड़ सब्सक्राइबर है और इस पर 926 वीडियोस डाली गई है जिन पर कुल 161 अरब से ज्यादा व्यूज है। इस चैनल की यूट्यूब से महीने की कमाई लगभग 27 करोड़ रुपए है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/trending/yogi-adityanath-a-man-of-mixture-of-holific-courage-intelligence-and-many-more-05-06-2023-42897.html

World Top 3 YouTube Channels

3. SET India
यह भारतीय यूट्यूब चैनल विश्व का तीसरा सबसे ज्यादा सब्सक्राइब वाला चैनल है। ये मुख्य रूप से धारावाहिक और रियलिटी शो के लिए जाना जाता है। SET India के मालिक एन.पी. सिंह है। इस चैनल की शुरुआत भी सितंबर 2006 में हुई थी। फिलहाल इस चैनल के कुल 14 करोड से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। इस यूट्यूब चैनल पर एक लाख से ज्यादा वीडियोस मौजूद है जिन पर 146 अरब से ज्यादा व्यूज है। इस चैनल की यूट्यूब से महीने की कमाई की बात करें तो वह लगभग 23 से 27 करोड़ है।

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version