Health Benefits            Of       Triphala

त्रिफला के सेवन से पाचनतंत्र मजबूत होता है, यह डाइजेशन को सही करता है। इसके सेवन से डाइजेशन अच्छे से होता है।

पाचन तंत्र को मजबूत करे

त्रिफला चूर्ण के सेवन से वजन कम होता है, एक रिसर्च के मुताबिक, जो लोग त्रिफला चूर्ण का रोजाना सेवन करते हैं, उनका वजन कम होता है।

वजन कंट्रोल करे

त्रिफला चूर्ण के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है, डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं, तो इसका सेवन कर सकते हैं।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

त्रिफला में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। त्रिफला का सेवन आपको फ्री रेडिकल्स से बचाता है और इन्फ्लेमेशन से भी दूर रखता है।

इन्फ्लेमेशन को कम करे

गर्मियों में काला जामुन खाने के है अनेकों फायदे

More Stories - स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

त्रिफला के सेवन से त्‍वचा को भी कई लाभ मिलता है, इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्‍व स्किन समस्याओं से निजात दिलाने में फायदेमंद है। यह आपकी स्किन सेल्स को प्रोटेक्ट करते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए त्रिफला के कई लाभकारी प्रभाव है। यह ग्लूकोमा और मोतियाबिंद की बिमारियों के लक्षणों को कम करता है। कमजोर दृष्टि में सुधार पाने के लिए त्रिफला का उपचार बेहतर माना गया है।

         आंखों के लिए

चर्म रोग से संबंधित सभी समस्याओं में भी त्रिफला चूर्ण के फायदे मिलते है। त्रिफला बेहद प्रभावशाली है  खाज, खुजली, दाद, फोड़े-फुन्सी को ठीक करने के लिए ६ से ८ ग्राम त्रिफला चूर्ण का सेवन करने से लाभ होता है

      चर्म रोग दूर करें

एक ग्लास पानी में एक चम्मच त्रिफला को २ घंटे तक भिगो दें इस एक घूंट पानी मुंह में लें और थोड़ी देर मुंह में घुमाएं और थूक दे इससे मुंह से संबंधित समस्याएं दूर होगी

       मुंह की समस्या

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा