Benefits of Playing Videogames for kids: आपके बच्चों को वास्तव में वीडियोगेम क्यों खेलना चाहिए।

कई माता-पिता वीडियो कंसोल पर अविश्वास करते हैं और उन्हें घर में नहीं चाहते क्योंकि उन्हें डर होता है कि वे स्कूल में अपने बच्चों की पढ़ाई को नुकसान पहुंचाएंगे।

हालाँकि, वीडियोगेम के लाभों में एकाग्रता, रचनात्मकता, स्मृति, भाषाओं और टीम वर्क को बेहतर करने की खासियत होती हैं।

आइए कुछ ऐसे ही वीडियो गेम्स से होने वाले फायदों की बात करते है।

Rochester's University के शोधकर्ताओं ने पाया है कि वे समस्या निवारण कौशल में सुधार करते हैं, जो एक निर्धारित समय में हल की जाने वाली समस्याओं को प्रस्तुत करते हैं।

Speed up response times

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

कैलिफोर्निया की संस्था The Institute for the Future (IFTF) के अनुसार, मल्टीप्लेयर गेम समस्या समाधान में टीमवर्क को बढ़ावा देते हैं।

Encourage teamwork

University of California ने पाया है कि वे ऐसे लक्ष्य निर्धारित करके इन पहलुओं को प्रोत्साहित करते हैं जिन्हें प्राप्त करने के लिए एकाग्रता, कल्पना और विवरणों को याद रखने की आवश्यकता होती है।

Stimulate creativity, focus and visual memory

Pittsburgh University ने पाया कि वीडियो गेम खिलाड़ियों को नियंत्रण में रखते हैं, विवादों को हल करने, अन्य खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने और निर्णय लेने की उनकी क्षमताओं का सम्मान करते हैं।

Improve strategy and leadership

Helsinki University ने पाया कि वे ऑन-स्क्रीन निर्देशों के माध्यम से अन्य भाषाओं को सीखने के लिए उपयोगी हैं, अन्य खिलाड़ियों के साथ संवाद करने के लिए चैट करते हैं या कहानी का वर्णन करते हैं।

Teach languages

Monterrey Institute of Technology ने इन खेलों के अंतर्निहित नैतिक, दार्शनिक और सामाजिक आधार, और खिलाड़ियों को सोचने और उनकी महत्वपूर्ण सोच को सुधारने की उनकी क्षमता को रेखांकित करते हुए एक लेख प्रकाशित किया है।

Critical thinking

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

Star
Star
Star
Star
Star