Home Remedies For   Under eye Dark Circles

           बादाम का तेल

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए अगर आप बादाम का तेल रोजाना इस्‍तेमाल करें तो इससे आपकी स्किन को काफी फायदा मिल सकता है,ये एक प्राकृतिक तेल है जो स्किन को नुकसान बिल्कुल नहीं पहुंचाती है।आप इसे रात के समय आंखों के नीचे लगाएं और हल्‍के हाथों से मसाज कर रात भर छोड़ दें।

        टमाटर और नींबू

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं, बल्कि त्वचा भी कोमल बनाते हैं। आप एक चम्मच टमाटर का जूस लीजिए, उसमें एक चम्मच नींबू मिलाइए और फिर इस मिक्सचर को आंखों पर लगाइए। इसे 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर धो लीजिए। इसे दिन में कम से कम दो बार करें, डार्क सर्कल कम होने लगेंगे।

            आलू का रस

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। आलू को कद्दूकस कीजिए और जितना हो सके, आलू का जूस निकाल लीजिए। फिर थोड़ी सी रुई लीजिए। उसे आलू के रस में पूरी तरह भिगोकर आंखों पर रखिए ध्यान रहे कि रुई उस पूरे हिस्से पर होनी चाहिए, जितना हिस्सा काला है। एक हफ्ते के अंदर आपको असर दिखने लगेगा।

               ठंडा दूध

ठंडे दूध के लगातार इस्तेमाल से न सिर्फ आप डार्क सर्कल्स खत्म कर सकते हैं, बल्कि अपनी आंखें भी बेहतर कर सकते हैं। आपको करना यह है कि रुई को कटोरी में रखे ठंडे दूध में डुबोना है और फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह रखना है। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया ढका हो। 10 मिनट तक रुई रखे रहें और फिर सादे पानी से आंखें धो लें।

         पुदीने की पत्तियां

पुदीना यानी मिंट की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाना है। इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाना है। 10 मिनट तक इसे यूं ही रखे रहें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इसे रोज़ाना रात में लगाएंगे, तो हफ्तेभर में फर्क दिखने लगेगा।

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

               गुलाबजल           

रुई को गुलाबजल में भिगोइए और उन्हें डार्क सर्कल पर रखिए। 15 मिनट रुई को आंखों पर रखे रहिए और फिर ठंडे पानी से आंखें धो लीजिए। एक महीने तक लगातार यह प्रॉसेस करने पर असर दिखने लगेगा।

          छाछ और हल्दी

आप दो चम्मच छाछ लीजिए और उसमें चम्मच भर हल्दी मिला दीजिए। फिर इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाइए और 10 मिनट तक लगा रहने दीजिए। इसके बाद गर्म पानी से आंखें धो लीजिए।

               टी बैग्स

टी बैग्स का उपयोग करके भी पुरुषों की आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को दूर किया जा सकता है,सुबह की चाय के बाद यूज किए हुए टी बैग्स को इस्तेमाल करें ।

टमाटर और नींबू-टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल कम करते हैं, बल्कि त्वचा भी कोमल बनाते हैं।  मिक्सचर को आंखों पर लगाइए।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा