पंजाब के प्रसिद्ध जायके Famous Food Of Punjab

पंजाब न सिर्फ देशी-विदेशी पर्यटन के लिए दुनिया भर में मशहूर है बल्कि यहां स्वादिष्ट खाना भी लोगों को अपनी तरफ खींचता है। 

पंजाब के प्रसिद्ध जायके Famous Food Of Punjab

गोलगप्पे : पंजाब से होते हुए यह देश का सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड बन गया है। यह मुख्य रूप से मैदे के गोले से बना है। इसमें मसालेदार आलू के मिश्रण और तीखे पानी को भरा जाता है। इमली की चटनी के साथ इसका स्वाद लाजवाब होता है।

पंजाब के प्रसिद्ध जायके Famous Food Of Punjab

मक्की की रोटी और सरसों का साग : यह पंजाब का असली देशी डिश है। सर्दियों में इसे हर पंजाबी परिवार में पकाया जाता है। मक्के की रोटी को कॉर्नफ्लोर, थोड़ा सा मैदा और कद्दूकस की हुई मूली को बाइंडिंग एजेंट के रूप में मिलाया जाता है। इसे सरसों के साग और गुड़ के साथ परोसा जाता है। 

पंजाब के प्रसिद्ध जायके Famous Food Of Punjab

छोले-भटूरे : छोले-भटूरे पंजाब का खास डिश है। लेकिन अपने स्वाद के कारण यह दुनियाभर के लोगों का फेवरेट बन गया है। आटे या मैदा से भटूरा बनाया जता है। छोले काफी हद तक मसाला चना की तरह ही होता हैं लेकिन थोड़ा अधिक मसालेदार होता है। इसे प्याज और अचार के साथ गरमा गरम परोसा जाता है।

छोले-कुलचे : पंजाब के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसे मसालेदार छोले और अचार के साथ परोसा जाता है। अपनी पसंद के अनुसार इसमें कई तरह की स्टफिंग किया जाता है। इसे उबले आलू, फूलगोभी, पनीर, पनीर या मिश्रित सब्जियों से भी बनाया जाता है। 

आलू परांठा : ऐसे तो आलू परांठा उत्तर भारत का प्रसिद्ध नाश्ता है लेकिन पंजाब के आलू परांठे का बात ही कुछ और है। इसे मैश किए हुए आलू, अदरक, हरी मिर्च, धनियां, सूखे अनार दाना, लाल मिर्च पाउडर और नमक का मिश्रण आटे में भरकर तवे पर सेका जाता है। परांठे के ऊपर मक्खन डालकर चटनी, अचार, प्याज और दही के साथ परोसा जाता है। 

गोभी-गाजर-शलगम का अचार : हर उत्तर भारतीय घर में अचार मिल जाता है, लेकिन पंजाब के गोभी, गाजर और शलगम के तीखे अचार आपके मन को मोह लेंगे। इसके मसालेदार और मीठे स्वादों का मिश्रण लंबे समय तक आपको याद रहेगा।

लस्सी : पंजाब में नास्ते के साथ आपको हर घर में लस्सी मिल जाएगा। यह आम, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, गुलाब आदि जैसे कई स्वादों में आपको मिल जाएगा। गर्मियों में कई जगहों पर इसके विकल्प में आपको छाछ भी मिल जाएगा। यह मीठा और नमकीन दोनों रुप में मिलता है। 

Kaam Ki Baate: 

स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

More Stories  स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल

राजमा चावल : अपने स्वाद के कारण राजमा चावल पंजाब से होते हुए भारत से समेत पूरी दुनिया में पहुंच चुका है। इसे हर पंजाबी घर में बनाया जाता है। पुदीना या धनिया की चटनी, प्याज, आम का अचार और कुचल पापड़ के साथ  अद्वितीय हो जाता है।

दाल मखनी : दाल मखनी पंजाब का खास व्यंजन है। इसे पंजाब का रत्न भी कहा जाता है।  काली दाल को हल्की आंच पर पकाने के बाद इसे क्रीम और मक्खन के साथ परोसा जाता है। पुलाव, नान, पराठा या फिर तंदूरी रोटी के साथ इसका जबर्दस्त होता है।

पनीर टिक्का : हर पंजाबी घर में खास मौको पर पनीर टिक्का बनाया जाता है। दही में बेसन, अलग-अलग मसाले, नींबू का रस आदि मिला कर अच्छी तरह से मैरिनेट करके पनीर में मिलाकर तंदूर पर सेक कर परोसा जाता है। यह देश हर के रेस्तरां के मेनू में आपको मिल जाएगा।

पंजाब के प्रसिद्ध जायके Famous Food Of Punjab

सोया चाप : सोया चाप और रुमाली रोटी पंजाब में भोजन का मजेदार कॉम्बो है। इसे ढेर सारे मसाले मिला सूखे और ग्रेवी दोनों रुप में पकाया जाता है। पंजाब की यात्रा के दौरान आप इसके स्वाद का जरूर आनंद ले सकते हैं। 

दही भल्ला : पंजाबी में डेयरी उत्पादों लस्सी और छाछ के बाद सबसे प्रसिद्ध दही भल्ला है। यह गहरे तले हुए उड़द दाल के गोले से बना होता है। इसे ठंडे फेंटे हुए दही में डुबो कर मीठी इमली और धनिया की चटनी के साथ परोसा जाता है।

विधान हिंदी समाचार

5 out of 5

तारा
तारा
तारा
तारा
तारा