Best Ways to Eat Broccoli: इस तरह करें ब्रोकली का सेवन, शरीर को मिलेगा 10 गुना फायदा

Best Ways to Eat Broccoli: ब्रोकली को प्रोटीन का पावर हाउस कहा जाता है यही वजह है कि लोग बड़े पैमाने पर ब्रोकली का सेवन करते हैं. ब्रोकली में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमें कई बड़ी बीमारियों से बचाते हैं.

Best Ways to Eat Broccoli:  गोभी जैसे दिखने वाली ब्रोकली पोषक तत्वों से भरपूर होती है यही वजह है कि लोग बड़े पैमाने पर ब्रोकली का सेवन करते हैं।हरे रंग की दिखने वाली यह सब्जी प्रोटीन से भरपूर होती है यही वजह है कि लोग हड्डियों को मजबूत करने के लिए इसका बड़े पैमाने पर सेवन करते हैं।ब्रोकली में आयरन पोटेशियम विटामिन सी विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।यह शरीर को काफी सारे फायदे प्रदान करते हैं।

ब्रोकली का सेवन तो अधिकतर लोग करते हैं लेकिन इसके सेवन करने का फायदा तभी मिलेगा जब आप इसको सही तरीके से खायेंगे। आप इसे सरिता करके या रोस्ट करके खाएंगे तो आपको ब्रोकली खाने के फायदे मिलेंगे।

 इस तरह खाएं ब्रोकली मिलेगा 10 गुना ज्यादा फायदा(Best Ways to Eat Broccoli)

स्टीम

ब्रोकली को सलाद या ग्रिल्ड करने के लिए इस्तेमाल करना हो, तो यह सबसे आसान तरीकों में से एक है। सबसे पहले उबलते पानी के बर्तन के ऊपर एक स्टीमर रखें। फिर ब्रोकली के फूलों को टुकड़ों में काट लें और लगभग 5-7 मिनट तक या जब तक यह नरम न हो जाए तब तक भाप में पकाएं। इसे बाद में इसे कुछ मसाले और नींबू के रस के साथ मिला कर सलाद के रूप में इसका मजा लें।

ब्लांचिंग

एक बर्तन में पानी उबालें और दूसरी तरफ एक बर्तन में बर्फ का पानी डालें। 2-3 मिनट के लिए उबलते पानी में ब्रोकली के फूल डालें, फिर तुरंत इसे बर्फ के पानी में डाल दें। ठंडा होने पर छान लें और इसे अपने अनुसार सीजन करें। इस तरह से इसका कुरकुरापन भी बरकरार रहेगा और रंग भी जैसा का तैसा रहेगा।

Also Read:Health News: गर्मियों में भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, सोख लेता है शरीर का सारा पानी

रोस्ट

ब्रोकली का स्वाद, रंग और टैक्श्चर बरकरार रखने के लिए आप इसे ओवन में रोस्ट कर सकते हैं। इसे पकाने के लिए सबसे पहले ओवन को 180°C-220°C पर प्री-हीट कर लें। इस बीच ब्रोकली के फूलों को धोकर बेकिंग शीट पर ऑलिव ऑयल, नमक और काली मिर्च के साथ डाल लें। 10-15 मिनट तक भूनें ध्यान रखें कि इसे बीच-बीच में पलटते रहें, जब तक कि इसके किनारे कुरकुरे और गोल्डन न हो जाएं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles