इंडियन आर्मी ने टेक्निकल एंट्री स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन किए शुरू, इंजीनियरिंग डिग्री के साथ मिलेगा सुनहरा मौका, जानें पात्रता

Indian Army: उम्मीदवारों को चार साल की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी करने पर इंजीनियरिंग की डिग्री दी जाएगी। जेंटलमैन कैडेटों को तीन साल की ट्रेनिंग के बाद एनडीए कैडेटों के लिए निर्धारित 56,100 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा।

Indian Army Technical Entry Scheme: भारतीय सेना ने टेक्निकल एंट्री स्कीम (TES-53) के तहत स्थायी कमीशन के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस स्कीम के लिए वे उम्मीदवार पात्र हैं, जिन्होंने कक्षा 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स (PCM) विषयों के साथ परीक्षा पास की है और जेईई (मेन्स) 2024 में शामिल हुए हैं।

आयु सीमा और पात्रता

इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 16½ वर्ष से कम और 19½ वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी, 2006 से पहले और 1 जनवरी, 2009 के बाद नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, उम्मीदवार को UPSC द्वारा किसी भी परीक्षा में शामिल होने से वंचित नहीं किया जाना चाहिए, और उसे किसी आपराधिक न्यायालय द्वारा दोषी या गिरफ्तार नहीं ठहराया गया हो, न ही वह किसी न्यायालयीन मामले में शामिल हो

कमीशन का प्रकार

चार साल की सफल ट्रेनिंग पूरी करने के बाद, कैडेटों को भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी कमीशन प्रदान किया जाएगा। यह कमीशन उन्हें सेना में एक स्थायी और महत्वपूर्ण पद दिलाएगा, जहां वे अपनी सेवाएं राष्ट्र को दे सकेंगे।

इंजीनियरिंग डिग्री का अवसर

उम्मीदवारों को चार साल की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाएगी। हालांकि, इस डिग्री के लिए किसी भी प्रकार की एंटे डेट सीनियोरिटी नहीं दी जाएगी। पूरी ट्रेनिंग के दौरान जेएनयू अध्यादेश के अनुसार, अधिकतम दो बार शैक्षणिक आधार पर रेलिगेशन किया जा सकता है, लेकिन शैक्षणिक प्रदर्शन के कारण किसी भी तरह का बड़ा रेलिगेशन ट्रेनिंग से हटने का कारण बनेगा।

स्टाइपेंड और सैलरी

जेंटलमैन कैडेटों को ट्रेनिंग के दौरान फिक्स स्टाइपेंड दिया जाएगा। जब वे तीन साल की ट्रेनिंग पूरी कर लेते हैं, तो उन्हें एनडीए कैडेटों की तरह 56,100 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा। चार साल की ट्रेनिंग सफलतापूर्वक पूरी करने पर उन्हें सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्त किया जाएगा और उस पद के अनुसार उन्हें सैलरी प्राप्त होगी।

आवेदन की अंतिम तारीख

जो उम्मीदवार इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाना चाहते हैं, उनके लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 7 नवंबर, 2024 है।

ये भी पढ़ें-राजस्थान में 23 हजार सफाई कर्मियों की निकली भर्ती , अशिक्षित…

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google NewsTwitter और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles