Cholesterol Control Tips: सर्दियों में रहता है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा, इस तरह से कर सकते हैं बचाव

Cholesterol Control Tips: कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। पाम तेल, नारियल तेल, रिफाइंड तेल जैसी संतृप्त वसा से बनी चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल का दौरा, दिल की विफलता और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है...

Cholesterol Control Tips: आज की आधुनिक और भागदौड़ भरी जीवनशैली में ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं। कोलेस्ट्रॉल में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, अच्छा कोलेस्ट्रॉल और बुरा कोलेस्ट्रॉल। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन कहा जाता है। यह रक्त परिसंचरण और ऊतकों के निर्माण में महत्वपूर्ण कदम उठाता है। जबकि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कहा जाता है। जो हृदय की धमनियों पर जमा हो जाता है। जिसके कारण हृदय तक रक्त जाने में दिक्कत होती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से होती हैं ये दिक्कतें

कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। पाम तेल, नारियल तेल, रिफाइंड तेल जैसी संतृप्त वसा से बनी चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। खराब कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल का दौरा, दिल की विफलता और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। खराब जीवनशैली के कारण खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। जिससे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जिन लोगों को बीपी की समस्या है उन्हें अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। डाइट में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी चीजों को शामिल करने की जरूरत है। ताकि खराब कोलेस्ट्रॉल न बढ़े।

Cholesterol Control Tips:  सूखे मेवे

अखरोट में अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है। इसमें मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन बादाम अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

Cholesterol Control Tips: दलिया

दलिया खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दलिया में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है और यह एलडीएल को कम करता है। दलिया के अलावा साबुत अनाज या अंकुरित अनाज, सेब और गन्ना भी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। अपने सुबह के नाश्ते में इन चीजों को शामिल करें। और अपने दिन में कम से कम एक भोजन शामिल करने का प्रयास करें।

मछली, सरसों का तेल, अलसी के बीज, चिया में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है। इनमें अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सैल्मन, टूना मछली इन चीजों में सबसे ज्यादा अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। सर्दियों में चिया सीड्स, रागी, अलसी के बीज, ज्वार, बाजरा जैसे बीज वाले फल खाने चाहिए।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles