Home धर्म/ज्योतिष Shukra Gochar Kanya Rashi: 3 नवंबर को शुक्र देव का कन्या राशि...

Shukra Gochar Kanya Rashi: 3 नवंबर को शुक्र देव का कन्या राशि में गोचर, 7 राशियों को होगा सबसे ज्यादा फायदा

Shukra Gochar Kanya Rashi, Venus Transit : लोगों को सभी तरह की सुख सुविधा प्रदान करने वाले शुक्र देव 3 नवंबर को सिंह राशि से कन्या राशि में गोचर करने वाले हैं। शुक्र देव के इस राशि परिवर्तन से 7 राशियों को सर्वाधिक लाभ होगा।

Shukra Gochar, Venus Transit

Shukra Gochar Kanya Rashi, Venus Transit : हिंदू सनातन धर्म में बृहस्पति देव को जहां देवताओं का गुरु माना गया है वहीं शुक्राचार्य (शुक्र) को दैत्यों और राक्षसों के गुरु बताया है। दैत्यों के गुरु और सुखदाता ग्रह शुक्र देव 3 नवंबर को एक बार फिर से गोचर करने वाले हैं। शुक्र देव सिंह राशि से निकल कर कन्या राशि को अपना घर बनाने जा रहे हैं। शुक्रवार यानी 3 नवंबर को शुक्रदेव सुबह 5.24 बजे मिनट पर शुक्र सिंह राशि से निकलकर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र कन्या राशि में 29 नवंबर तक रहेंगे। इस दौरान शुक्र 12 नवंबर को हस्त नक्षत्र और 24 नवंबर को चित्र नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। फिर 30 नवंबर को शुक्र देव सुबह 1.14 बजे तुला राशि में प्रवेश करेंगे।

ऐश्वर्य, सौभाग्य, धन, सुख-सुविधा, वैभव, प्रेम और रोमांस के कारक माने जाने वाले शुक्र के इस राशि परिवर्तन (Shukra Gochar Kanya Rashi, Venus Transit) से राशि चक्र की सभी राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होने से जातक को सभी तरह की सुखों की प्राप्ति होती है। जबकि, शुक्र के कमजोर होने पर लोगों के जीवन सुख-सुविधा की कमी और मानसिक परेशानी बढ़ने लगती है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक शुक्र के इस गोचर से 7 राशियों को जातक को सर्वाधिक लाभ होगा। तो आइए भागवताचार्य आचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं शुक्र देव के इस गोचर से किन-किन राशियों का किस्मत बदलने वाला है…

Shukra Gochar, Venus Transit
Shukra Gochar, Venus Transit

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) 

मिथुन राशि वालों को शुक्र और केतु की यह युति लाभदायक है। उन्‍हें इस दौरान निवेश संबंधी कार्य में सफलता प्राप्‍त होगी। मि‍थुन राश‍ि के जातक सभी तरह के कार्यों को लेकर स्‍पष्‍ट रह सकते हैं यानी कोई असमंजस नहीं रहने से काम में पूर्ण सफलता म‍िलेगी। सभी काम पूरी तरह सोच विचार कर योजना अनुरूप करेंगे। कारोबार जगत से जुड़े लोग इस दौरान काफी मुनाफा कमाएंगे व नौकरीपेशा से जुड़े लोगों की भी प्रगत‍ि संभव है। सेहत भी अच्‍छी रहने वाली है। पारि‍वारि‍क जीवन सुखमय रहेगा। केतु का शुभ प्रभाव भी बना रहेगा। माता पिता का आशीर्वाद म‍िलेगा। धन व ऐश्‍वर्य बढ़ने की संभावना है।

कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

कर्क राशि के जातकों को भी इस दौरान (Shukra Gochar Kanya Rashi, Venus Transit) मनोनुकूल परि‍णाम प्राप्‍त होने की संभावना है। कारोबार में पार्टनर के साथ आप अच्‍छी तरह सामंजस्‍य बनाकर चलेंगे। इसका फल यह होगा कि आपको कारोबार संबंधी सभी काम में सफलता म‍िलेगी। परिवार में सुख शांत‍ि रहेगी। आप नई कार्यप्रणाली शुरू कर सकते हैं। धन संग्रह बढ़ेगा व धन कमाने का यह अच्‍छा अवसर साबि‍त होगा। बच्‍चों के साथ खरीदारी में बढ़ चढ़कर भाग लेंगे। संतान पक्ष से शुभ समाचार प्राप्‍त होगा। छात्रों को भी अपने मेहनत का फल प्राप्‍त होगा व वे निरंतर आगे बढ़ते रहेंगे।

कन्या राशि (Virgo Horoscope)  

सुख प्राप्‍त कराने वाले शुक्र देव 3 नवंबर को कन्या राशि के लग्न भाव में गोचर करने वाले हैं। इससे कन्या राशि के जातकों को चौतरफा लाभ प्राप्‍त होगा। सारे बि‍गड़े काम बनते जाएंगे। पारिवारिक जीवन सुख व शांत‍ि से भरा रहेगा। जीवनसाथी से संबंध मधुर होंगे। नौकरी पेशा वाले लोगों को भी इस दौरान कामयाबी म‍िलेगी। कारोबार में प्रगत‍ि होगी व खूब मुनाफा भी कमा सकते हैं। सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहें। आप उदर विकार से जूझ सकते हैं। दिनचर्या पर ध्‍यान दें व खानपान का तरीका ठीक करें। चूंक‍ि आपकी ही राशि में शुक्र प्रवेश कर रहे हैं और केतु पहले से ही इस राशि में मौजूद हैं इसलि‍ए कोई खास चिंता करने की जरूरत नहीं है।

तुला राशि (Libra Horoscope

कन्या राशि में गोचर के दौरान शुक्र देव तुला राशि के व्यय भाव को देखने वाले हैं। इसका फल विशेष रहने वाला है। दरअसल इससे तुला राशि के जातक मोबाइल, लैपटॉप या अन्‍य तकनीकी सुविधाओं से लैश हो सकते हैं। वे इनकी खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही अन्‍य सुख सुविधाएं भी इस दौरान वे बढ़ा सकते हैं। जीवनसाथी के साथ लंबी यात्रा का योग भी बन रहा है। परिवार मेंं कोई बड़ा आयोजन या मांगलिक कार्य संपन्‍न होने के आसार दिख रहे हैं। कुल मिलाकर शुक्र देव का यह गोचर कन्‍या राशि के जातकों को खूब लाभ देने वाला है।

यह भी पढ़ें- नया साल 2024 इन 9 राशियों के लिए रहेगा बेहद लकी, लक्ष्‍मी माता की मेहरबानी से छप्परफाड़ धन लाभ के योग 

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) 

वृश्चिक राशि को इस गोचर के दौरान करियर के साथ कारोबार में भी मनोनुकूल लाभ व सफलता प्राप्‍त होगी।  लंबे समय से रुके हुए धन की प्राप्‍त‍ि होगी। इस अवधि में इस राशि के जातक को थकान से मुक्‍त‍ि प्राप्‍त होगी यानी आराम मि‍लेगा। वे कारोबार में पूरा ध्‍यान दे सकेंगे। ग्रहों के शुभ प्रभाव के कारण उन्‍हें दांपत्य जीवन में चल रही उलझन से मुक्ति मिलेगी व रिश्‍ते में नई ऊर्जा आएगी। वे अपनी मनोकामनाओं को पूरा कर सकेंगे। संभव है करियर को लेकर वे परदेश गमन भी करें। आपको अपनी मेहनत का पूरा फल म‍िल सकता है। नौकरीपेशा लोग इस अवध‍ि में संभव है अपने कार्यक्षेत्र में बदलाव करें।

धनु राशि (Sagittarius Horoscope

शुक्र देव 3 नवंबर से धनु राशि के करियर और कारोबार भाव को देखने वाले हैं। इसका परिणाम यह होगा कि वे न केवल करियर बल्कि कारोबार मेंं तरक्‍की पाने वाले हैं। करियर को लेकर आपको चिंता ज्‍यादा नहीं करनी होगी। पदोन्नत‍ि प्राप्‍त हो सकती है। जो लंबे समय से नौकरी तलाश रहे हैं उन्‍हें रोजगार प्राप्‍त हो सकता है। संतान से जुड़ी समस्‍या अब समाप्‍त हो सकती है। आपको अपने कार्यक्षेत्र में तरक्‍की ही नहीं बल्कि आपका प्रभाव भी खूब बढ़ेगा। भागदौड़ जो लंबे समय से चल रही थी वह अब समापत होगी। परिजनों से रिश्‍ते अच्‍छे होंगे और आपको सबका सहयोग भी म‍िल सकता है।

यह भी पढ़ें- 16 नवंबर को मंगल देव का तुला राशि में गोचर, कर्क, सिंह समेत इन 5 राशियों के सितारे होंगे बुलंद, जानें अपना हाल ?

मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

इन दिनों मकर राशि के जातक साढ़े साती से पीड़ित चल हैं। अब यह समाप्‍त हो सकता है। मकर राशि के जातकों को इस दौरान बहुत लाभ प्राप्‍त होने वाला है। उनके साहस व पराक्रम में अपार बढ़ोत्‍तरी होगी। इससे शत्रुओं का नाश होगा। कारोबार में चल रही समस्‍या खत्‍म होगी व उसमें वे अच्‍छी सफलता प्राप्‍त कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में विरोधियों को परास्‍त कर सकेंगे। छात्रों को अपनी मेहनत का फल म‍िलेगा। वे उच्‍च शिक्षा के लिए बाहर के देशों में भी जा सकते हैं। खिलाडि़यों को भी इस दौरान जबरदस्‍त सफलता म‍िलेगी। पारिवारिक जीवन में मनोनुकूल सुधार होगा और इस अवधि संबंध और प्रगाढ़ हो सकते हैं।

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234 

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी (Shukra Gochar Kanya Rashi, Venus Transit) ज्योतिष गणना और ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है और यहां केवल सूचना के लिए दी गई है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version