Surya Rashi Parivartan 2024: 13 फरवरी को ग्रहों के राजा बदलेंगे घर, इनकी भरेगी तिजोरी तो मुश्किल में होंगे ये

Surya Rashi Parivartan 2024, Sun Transit In Kumbha: सभी ग्रहों के राज सूर्य देव 13 फरवरी को एकबार फिर अपना घर यानी राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। सूर्य देव इसबार सूर्य देव मकर राशि के निकलकर कुंभ राशि में गोचर करने वाले हैं। सूर्यदेव के इस घर बदलाव का सभी राशियों पर कुछ न कुछ प्रभाव जरूर देखने को मिलेगा।

Surya Rashi Parivartan 2024: सभी ग्रहों के राजा सूर्य देव एकबार फिर अपना घर बदलने जा रहे हैं। सूर्य देव 13 फरवरी को शनि की राशि मकर से निकलकर कुंभ राशि में गोचर करने वाले हैं। ज्योतिष शास्त्र में मकर की तरह कुंभ को भी शनि शासित ग्रह माना गया है। ऐसे में सूर्य का शनि शासित मकर राशि में गोचर करना बहुत शुभ परिणाम वाला नहीं होता। इस दौरान कई राशियों के जातकों को पैतृक संपत्ति विवाद का सामना करना पड़ सकता है साथ ही माता-पिता और पारिवार के साथ भी तनाव बढ़ सकता है। साथ ही इस दौरान करियर में भी बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

13 फरवरी को सूर्य देव दोपहर 3.31 बजे मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक सूर्य के शनि की राशि मकर में प्रवेश करने से कुछ राशि के जातकों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है तो कई राशियों के जातकों को इस दौरान थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत होगी।

दरअसल ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव को खास स्थान प्राप्त है और उन्हें ग्रहों का राजा भी कहा जाता है। मान्यता के मुताबिक सूर्य देव के शुभ होने पर व्यक्ति का भाग्योदय होता है और सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। ऐसे में सूर्य देव के राशि परिवर्तन से कुछ राशि वालों को शुभ तो कुछ को अशुभ फलों की प्राप्ति होगी। कहा जाता है कि सूर्य के शुभ होने पर व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है और सूर्य देव व्यक्ति को राजा समान बना देते हैं।

  तो आइये ज्योतिषाचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि 13 फरवरी को सूर्य देव के गोचर से किन-किन राशि के जातकों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता हैं…

Surya Rashi Parivartan, Surya Rashi Parivartan 2024, Grah Gochar, Surya Gochar, Sun Transit In Kumbha, Zodiac Prediction
Surya Rashi Parivartan, Surya Rashi Parivartan 2024, Grah Gochar, Surya Gochar, Sun Transit In Kumbha, Zodiac Prediction

सूर्य देव का मकर से कुंभ राशि में गोचर (Surya Rashi Parivartan 2024, Surya Gochar 2024, Sun Transit In Kumbha 2024) का राशियों पर प्रभाव…

1- मेष राशि (Aries Horoscope

मेष राशि वालों को सूर्य देव का मकर राशि में गोचर (Surya Rashi Parivartan 2024) से जबरदस्त लाभ होने वाला है। यदि नौकरीपेशा हैं तो आय बढने की प्रबल संभावना है। निवेश करने की योजना है तो आपकी मनोकामना पूरी होगी। निवेश सफल रहेगा। वास्तव में इस मेष राशि में सूर्य का ग्यारवें भाव में आगमन होगा। इससे इस राशि को करिश्माई सफलता मिल सकती है। चाहे जिस क्षेत्र में हों आपको जरूर कामयाबी मिलेगी। संतान पक्ष से शुभ खबर प्राप्त होगी। करियर में उन्नति का योग है। प्रमोशन मिलगा। सरकारी नौकरी वाले भी संतुष्ट रहेंगे। प्रेम प्रसंग में भी कामयाबी मिलेगी व जिनकी शादी नहीं हुई है उन्हें मनचाहा साथी मिल सकता है।

2- वृष राशि (Taurus Horoscope) 

वृषभ राशि वालों के जातकों के लिए भी सूर्य का कुंभ राशि में गोचर (Surya Gochar 2024) लाभदायक रहेगा। उनकी किस्मत चमक सकती है। नौकरी में नए अवसर मिलेंगे व बड़े पद प्राप्त कर सकते हैं। कारोबार में मुनाफा होगा। कार्यस्थल पर आपके काम की प्रशंसा होगी व सहयोगियों का भरपूर साथ मिलेगा। परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलने की संभावना है। आर्थिक संकट कम होगा या कमाई का दूसरा बड़ा अवसर मिल सकेगा। परिवार में प्रसन्नता रहेगी व रिश्ते बेहतर होंगे।

3- मिथुन राशि (  Horoscope) 

मिथुन राशि में सूर्य का गोचर (Sun Transit In Kumbha 2024) नौवें भाव में हो रहा है। ऐसे में देखें तो आपका किस्मत का सितारा भी बुलंद रहेगा। करियर में सफलता मिल सकती है। नौकरी बदलने की संभावना है। कारोबार में बढ़ोत्तरी होगी। विदेश में कारोबार का विस्तार होगा। प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा। आय के नए साधन बनेंगे। जीवनसाथी के साथ मनोरंजन का अवसर मिल सकता है। पैसे कमाने का अच्छा मौका है लाभ उठा सकते हैं।

4- कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

सूर्य के गोचर (Surya Rashi Parivartan 2024) के कारण आप थोड़ा निराश हो सकते हैं। प्रगति भी सामान्य रहेगी। सहयोगियों के साथ अनबन संभव है। प्रतिस्पर्धा का सामना करना होगा। पर इन सबके बावजूद आप अपनी कार्यकुश्लता से पराक्रम भाव में रहेंगे। बाधाओं पर विजय पाएंगे पर इसके लिए प्रयास अधिक करना पड़ सकता है। सकारात्मक रहें तो काम आसानी से कर सकेंगे। चिंता को हावी न होने दें। आगे सब अच्छा होगा। नेत्र विकार का योग बन रहा है इसका विशेष ध्यान रखें।

5- सिंह राशि (Leo Horoscope) 

सूर्य के इस गोचर (Surya Gochar 2024) से आप रिश्ते में बेहतर करने की कोशिश करेंगे पर आपको समस्याएं आ सकती हैं। कारोबार में भी थोडा उतार चढाव रहेगा जो आपको परेशान रख सकता है। मुनाफे में कमी होगी तो खिन्न न हों प्रयास करें। मेहनत रंग लाएगी। खर्च बढ़ सकता है इसपर नियंत्रण करने का प्रयास करें। बजट बनाकर आगे बढ़ें। इस दौरान जीवनसाथी के साथ थोड़ा अनबन होगा तो इसे आगे न बढ़ने दें। विवाद व जोखिम से बचना होगा।

6- कन्या राशि (Virgo Horoscope)  

इकन्या राशि में सूर्य छठे भाव में गोचर कर रहे हैं। यह उन्हें अप्रत्याशित लाभ दिला सकता है। करियर में बेहतरी का अवसर आएगा। आपको कार्यस्थल पर बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। कामकाज में दबाव रहेगा पर आप शांति से काम पूरा करते जाएंगे। परदेश गमन का भी योग है। कारोबार में मुनाफा की संभावना प्रबल है।आत्मविश्वास व सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी।

7- तुला राशि (Libra Horoscope

सूर्य का कुंभ राशि में गोचर उन्हें कई तरह से कामयाबी की ओर ले जाएगा। यह सब अप्रत्याशित हो सकती है। शेयर बाजार में लाभ होगा। बच्चों का साथ मिलेगा और उनका आपपर भरोसा बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में संतोष नहीं होगा पर आप सारी बाधाओं पर विजय प्राप्त करेंगे। जीवनसाथी के साथ विवाद की संभावना है जिसे आप स्वयं टाल सकते हैं। कार्यकुशलता से सबका दिल जीतेंगे। खर्च बढ़ने की आशंका है। सावधान रहें। सेहत को लेकर लापरवाही न करें।

यह भी पढ़ें-  

Basant Panchami 2024: जाने बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त और इसका महत्व

8- वृश्चिक राशि ( Horoscope

इस गोचर (Sun Transit In Kumbha 2024) से आपको मानसिक शांति का आभास होगा। शिक्षण कार्य मेंहैं तो आपको विशेष लाभ होने की संभावना है। शोध आद में आपको बाहर या परदेश जाना पड़सकता है। नौकरी में उच्चाधिकारियों की प्रशंसा मिलेगी व आपको बड़ी जिम्मेदारी मिलसकती है। भोजन वस्त्र का सुख मिल सकता है। नौकरी में तरक्की की राह आसान होगी। आयबढ़ने की प्रबल संभावना है। जीवनसाथी का साथ मिलेगा और संबंधों में प्रगाढ़ताआएगी। मित्रों का साथ मिलेगा।

9- धनु राशि ( Horoscope

इस गोचर से आपको अपनी स्थायी संपत्ति से बड़ी मात्रा में लाभ होगा। माता जी की सेहत को लेकर निराशा हो सकती है। कला व संगीत के क्षेत्र में हें तो आपको बड़ी सफलता मिलेगी। आपका विशेष रूझान इन रचनात्मक कार्य में रहेगा। नौकरी में परिवर्तन का योग बन रहा है। परिवार में प्रसन्नता कावातावरण रहेगा व सबका साथ मिलेगा। दांपत्य व वाहन सुख मिल सकता है। आप नई गाड़ी खरीद सकते हैं।यात्रा करते समय विशेष सावधान रहें।

10- मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

इस गोचर (Surya Gochar 2024) से आपको थोड़ा भावनात्मक असंतोष हो सकता है। असुरक्षा की भावना घर कर सकती है। बाधाएं आ सकती हैं। पर आपको इस दौरान बड़ा लाभ भी मिल सकता है। विरासत से या स्थायी सपंत्ति से लाभ मिल सकता है। आप नौकरी बदल सकते हैं या कार्यक्षेत्र में बदलाव करने का मन बना सकते हें। कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ थोड़ा शांत भाव से रहें। आवेश में आकर रिश्ते बिगड़ सकते हें। प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं। पार्टनर के साथ सब सामान्य रहेगा।

यह भी पढ़ें-  

Money Ke Upay: धन-वैभव, सुख-समृद्धि और खुशहाली के लिए करें ये 10 उपाय, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

11- कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

कुंभ राशि वालों के लिए भी सूर्य का मकर राशि में गोचर (Sun Transit In Kumbha 2024) अच्छी खबरें लेकर आने वाला है। उन्हें कई क्षेत्रों में सफलता मिल सकती है। कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ विशेष संबंध रहेगा। महिला वर्ग का सहयोग होगा और आप उनकी मदद से बड़ी सफलता हासिल करेंगे। कारोबार में साझेदारों के साथ आपका अच्छा संबंध होने के कारण मुनाफा हो सकता है। कामकाज बेहतर होंगे। नई रणनीति रंग लाएगी। प्रेम प्रसंग में सफलता मिलने के आसार बन रहे हैं। परिवार में अच्छा माहौल रहेगा।

12- मीन राशि ( Horoscope

इस युति (Surya Rashi Parivartan 2024) से आपके भीतर चिंताएं घर कर सकती हैं। आप असंतोष महसूस करेंगे या असुरक्षा की भावना रहेगी। तनाव से आपका समय जाया हो सकता है इसलिए किसी भी प्रकार का तनाव हावी नहीं होने देना है। नौकरी बदलने की संभावना बन रही है। हालांकि पारिवारिक संबंध बेहतर होंगे। खर्च की अधिकता रहेगी। कम आय होने के कारण थोड़ा मन खिन्न रहेगा। कार्यस्थल पर आपसी अनबन हो सकती है। सेहत को लेकर आपको थोड़ी निराशा मिल सकती है। सजग रहें। योग ध्यान को शामिल करें।

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें-  

Astro Tips: दान करना बेहद पुण्य का काम, लेकिन न करें यह गलती

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles