Home ऑटो Electric Cars खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान; नहीं तो...

Electric Cars खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान; नहीं तो पछताओगे

Electric Cars
Electric Cars

Electric Cars  : भारत में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है। और अब 10 लाख रुपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक वाहन भी बड़ी संख्या में आ रहे हैं। अगर आप इन दिनों अपने लिए एक नई इलेक्ट्रिक कार लेने की सोच रहे हैं, तो कुछ चीजें हैं जो आपको पहले जान लेनी चाहिए, जिससे न केवल आपको फायदा होगा, बल्कि भविष्य में पछतावे से बचने में भी मदद मिलेगी।

इलेक्ट्रिक वाहन ख़रीदने की मार्गदर्शिका

Electric Cars  के भविष्य को मोबिलिटी कहा जाता है और आने वाले समय में लोग निश्चित रूप से ईवी खरीदने पर जोर देंगे। हालाँकि, किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने से पहले उसकी कीमत, बैटरी, रेंज, वारंटी और चार्जिंग समय के साथ-साथ चलने की लागत, रखरखाव लागत, सब्सिडी और उन सभी चीजों का ध्यान रखना होगा जो उपभोक्ता के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। आज हम आपको इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की गाइड बताने जा रहे हैं।

क्या आप हाइब्रिड कार या पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं?

क्या आप पहले Electric Cars खरीदना चाहते हैं? सबसे पहले तय करें कि आप हाइब्रिड कार खरीदना चाहते हैं। क्योंकि सीधे शब्दों में कहें तो इन दिनों हाइब्रिड कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है और बिक्री भी खूब हो रही है। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारें बैटरी पर चलती हैं, जबकि हाइब्रिड कारें आइस इंजन और बैटरी के संयोजन पर चलती हैं। ऐसे में अगर आप डीजल या पेट्रोल पर बचत करना चाहते हैं तो आपके लिए फुली इलेक्ट्रिक कार खरीदना बेहतर रहेगा।

कीमत के साथ-साथ बैटरी रेंज और स्पीड भी मायने रखती है

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारें बेशक महंगी हैं। एक अच्छी कार की कीमत आपको 10 लाख रुपये से भी ज्यादा होगी. टाटा मोटर्स, एमजी, महिंद्रा, हुंडई, बीवाईडी और अन्य लग्जरी कंपनियों की मिड रेंज और प्रीमियम कारों की कीमत आपको लाखों रुपये होगी। हालाँकि, इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स, FAME 2 सब्सिडी और राज्य EV सब्सिडी के बारे में भी जानें। अब सवाल आता है बैटरी रेंज और टॉप स्पीड का। जो कार आप खरीदने जा रहे हैं, वह एक बार फुल चार्ज होने के बाद कितने किलोमीटर चल सकती है और उसकी स्पीड भी अच्छी है।

बैटरी और वारंटी के साथ मेंटेनेंस भी

किसी भी इलेक्ट्रिक कार को खरीदने से पहले यह जरूर जांच लें कि उसकी बैटरी पर कितने साल की वारंटी है। आमतौर पर कार कंपनियां इलेक्ट्रिक कारों और बैटरी पर 5 साल से 8 साल तक की वारंटी देती हैं। तो फिर इसके रखरखाव और संचालन लागत पर कितना खर्च आएगा. ये भी याद रखें. इन सबके बीच एक बेहद जरूरी बात है चार्जिंग स्टेशन और फास्ट चार्जिंग प्वाइंट को याद रखना।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version