Virtual ATM Details: क्या है वर्चुअल ATM.. कैसे करता है ये काम? जानिए इसकी सारी उपयोगिता विस्तार से

Virtual ATM Details: वर्चुअल एटीएम एक ऐसी कॉन्‍सेप्‍ट है, जो बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा दी है, और ये ग्राहकों के लिए एक ईजी फैसिलिटी बन जाती है।

Virtual ATM Details: बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को कई सुविधा देता है। फिर वो चाहें उनकी सेविंग पर अच्छा ब्याज हो, लॉकर हो, क्रेडिट-डेबिट कार्ड हो। इसके अलावा नेट बैंकिग भी ग्राहकों के काम को घर बैठे आसान बना देती है, इसके अलावा इन दिनों डिजिटल उपयोग के बिना वर्चुअल एटीएम की मदद से फिजिकल एटीएम जैसी सुविधा मिलती है। और बिना कार्ड के किसी परेशानी उठाए आराम में आप कैश की ट्रांसक्शैन कर सकते हैं, तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि क्या है वर्चु्अल एटीम और कैसे करता है ये काम..

Virtual ATM Details: ये हैं उपयोग

Virtual ATM लोगों को बैंकिंग, रेंज ऑफ बेनिफिट की सुविधा सुरक्षा और बिना परेशानी के साथ देता है। यह एटीएम एक लोकल शॉपकीपर्स से संचालित किया जा सकता है और बिना एटीएम मशीन के कैश निकाला जा सकता है। कस्‍टमर्स इसकी मदद से बिना बैंक या एटीएम मशीन तक जाए अपने नजदीकी शॉप से ट्रांजेक्‍शन कर सकते हैं।

Virtual ATM Details: काफी बेहतर और सुरक्षित सुविधा

ग्राहकों को बैंक की तरफ से दी जाने वाली यह सुविधा काफी बेहतर और सुरक्षित मानी जाती है, जो OTP से सिक्‍योर होती है। वर्चुअल एटीएम के काफी सुरक्षित है और ऑनलाइन फ्रॉड रोकने में मदद करता है। किसी भी तरह के नुकसान से इससे बचा जा सकता है। बता दें कि वर्चुअल एटीएम ने सेटअप लागत में कटौती की, जिससे कस्‍टमर सर्विस चार्ज कम हुआ है

Virtual ATM Details: उपयोग करे ऐसे

  • Virtual ATM का उपयोग काफी आसान है, जिसकी मदद से कुछ स्‍टेप में ट्रांजेक्‍शन किया जा सकता है।
  • अपने भुगतान विधि ऑप्शन में से वर्चुअल कार्ड चुनें।
  • फिर Chrome या Android को भुगतान जानकारी स्वचालित तौर पर भरने दें ।
  • आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए आपके फ़ोन पर एक ओटीपी भेज सकता है ।
  • जिसको कन्फर्म करने के बाद पेमेंट आसानी से हो जाएगी।

और पढ़े- Paytm Closed: बंद हो गया Paytm Payment Bank, ऐसे निकालें खाते में फंसा पैसा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -