Air Conditioning Tips & Tricks:: कम बिजली खर्च में पाएं AC से पूरी की पूरी कूलिंग,इन शानदार टिप्स का रखें ध्यान

Air Conditioning Tips & Tricks: मई-जून की गर्मी शुरू होने वाली है, इसमें लोगों को झुलसाने वाली गर्मी से सामाना करना होगा, जिससे AC ही बचा सकता है।

Air Conditioning Tips & Tricks: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, चिलचिलाती धूप की गर्मी से बचने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते होंगे। पंखे, कूलर और एसी सभी के घरों में इस्तेमाल होता है। आपको बता दें कि गर्मी में एयर कंडीशनर के यूज से लोगों की जेब पर भारी असर पड़ता है, क्योंकि एसी कूलर और फैन के मुकाबले ज्यादा बिजली की खपत करते हैं।

एयर कंडीशनर बिजली को ज्यादा कंज्यूम करता है और देश के ज्यादातर राज्यों में इस समय बिजली की प्रति यूनिट कीमत 7 से 8 रुपए के बीच मे है, पर ऐसे में हम आपके लिए कुछ शानदार टिप्स लेकर आएं है, जिनको अपनाकर आप अपनी बिजली को बचा सकते है और एसी की भरपूर कूलिंग का भी मजा उठा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं..

कम खर्च पर ज्यादा कूलिंग करने की कुछ धांसू टिप्स

1. सेट करें एयर कंडीशनर का टेम्परेचर

एयर कंडीशनर को टेम्परेचर का खास ध्यान रखें। अपने एसी का टेम्परेचर लगभग 24-25 पर रखना चाहिए, इससे दो फायदे होते है पहला तो इससे बिजली की बचत भी होती है और दूसरा एक्स्ट्रा कूलिंग भी नहीं होती। मतलब साफ कि जरा सी सावधानी से दोनों काम बनते हैं।

2. एसी के फिल्टर को रखें साफ

सफाई हर चीज मांगती है फिर चाहे वो एयर कंडीशनर ही क्यों ना हो। एसी की जरूरी टिप्स में इन बातों को ध्यान जरूर रखें कि फिल्टर को जल्दी-जल्दी साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि इससे आपका एयर कंडीशन कम बिजली के खर्च में बेहतर कूलिंग देता है।

3. एसी को एनर्जी सेविंग मोड में करें सेट

एक और बेहद ही खास बात कि जब भी आप एयर कंडीशनर का यूज करें तो इसे पहले एनर्जी सेविंग मोड पर सेट जरूर कर लें, क्योंकि ऐसा करने पर एक निश्चित समय बाद एसी का कंप्रेसर अपने आप ऑन-ऑफ होता रहता है।

Also Read:- http://INSTAGRAM DP: इंस्टाग्राम पर अपनी स्टोरी रील्स के साथ ऐसे लगाएं मस्त गाना ऐसे, हर कोई हो जाएगा दीवाना

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें. 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles