Acidity Problem: एसिडिटी की समस्या ने कर दिया है जीना मुहाल, इन घरेलू उपाय से मिलेगी राहत

Acidity Problem: गर्मियों में एसिडिटी की समस्या से लोग काफी परेशान रहते हैं. आप अगर एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो कुछ घरेलू उपाय से इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Acidity Problem: गर्मी के मौसम में एसिडिटी की समस्या काफी ज्यादा परेशान करती है। आप भी अगर एसिडिटी की समस्या से परेशान है तो आप कुछ घरेलू उपाय को अपना कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको एसिडिटी की समस्या से तुरंत राहत दिलाएगा।

एसिडिटी से अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ खास फूड की जानकारी देने जा रहे हैं, जो बेहद ही खास है और इनके सेवन से एसिडिटी में काफी आराम मिलता है, आइए जानते हैं…

ओट्स और दलिया(Acidity Problem)

अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी दलिया के साथ करने से एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को शांत करके काफी आराम पहुचाती है। क्योंकि दलिया एक कम एसिड वाला भोजन है जो फाइबर प्रदान करता है और पेट के एसिड को अवशोषित करने में मदद करता है।

बादाम का दूध

एसिडिटी को कम करने के लिए नियमित गाय के दूध की जगह बादाम का दूध भी बेहद लाभकारी है और ये पेट के एसिड को बेअसर करने में काफी कारगर है और इस तरह पेट की गर्मी को शांत कर देता है।

अदरक की चाय

एसिडिटी से परेशान लोग इसको शांत करने के लिए सुबह एक कप गर्म अदरक की चाय पिएं क्योंकि अदरक में प्राकृतिक सूजन-रोधी गुण शामिल होते हैं जो पाचन तंत्र को मजबूत कर के आपको स्ट्रांग बनाते हैं।

थोड़ा-सा गुड़ खाएं

पेट में गर्मी होने पर आप गुड़ खा लें आपको गुड़ खाते-खाते ही राहत का अहसास होने लगेगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें।

Also Read:Health News: रोजाना डाइट में शामिल करें सहजन की फलिया, बदलते मौसम में इन बीमारियों से आपको रखेगा दूर

एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक-एक चम्मच जीरा और अजवाइन लेकर इन्हें तवे पर भून लें। जब ये दोनों ठंडे हो जाएं तो इसको पानी के साथ खा लें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें. 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles