Almond Benefits: क्या सर्दियों में आंवला खाने से होता है सर्दी जुकाम ? जानिए अपने सवालों के जवाब

Almond Benefits : एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से हुई क्षति को कम करते हैं, विशेष रूप से सर्दियों में फर्मेंटेड आंवला खाना चाहिए।

Almond Benefits: आंवला सुपरफूड है क्योंकि इसमें कई स्वास्थ्यप्रद पोषक तत्व हैं। इसे खाने से स्किन और बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं। आंवले का स्वाद कसैला होता है, इसलिए इसे चटनी या मुरब्बा बनाकर खा सकते हैं। जबरदस्त स्वाद वाले आंवले को खाने का एक और तरीका है, जो सेहतप्रद भी है। ये फर्मेंटेड आंवला है, आंवले को फर्मेंट करने से इसमें अधिक न्यूट्रिशन मिलता है। आइए इसे फेंट करने के तरीके और लाभों को जानें…

आंवले खाने के फायदे

1. पाचन के फायदे

आंवले में बहुत सारे फाइबर होते हैं, जो आंतों को साफ और स्वस्थ रखते हैं। फर्मेंट करने से आंवले में फाइबर और प्रोबायोटिक गुण बढ़ जाते हैं, जो हेल्दी बैक्टीरिया को आंतों में बढ़ाता है। इससे पाचन में सुधार होता है। कब्ज, गैस या एसिडिटी की कोई समस्या नहीं होती है।

2. सर्दी और जुकाम से मिलती है राहत

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, जो शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाकर संक्रामक बीमारियों की संभावना को कम करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से हुई क्षति को कम करते हैं, विशेष रूप से सर्दियों में फर्मेंटेड आंवला खाना चाहिए।

3. कॉलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का जमा होना हार्ट बीमारियों की सबसे बड़ी वजह है। आंवले खाने से आर्टिरीज में फैट घटता है। शरीर में सही तरह से ब्लड सर्कुलेशन होने से दिल ही नहीं, कई बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

4. मोटापा घटाए आंवला

आंवला शरीर में जिद्दी कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ फैट बर्निंग में भी बहुत अच्छा है। यह खाने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे मोटापा जल्दी कम होता है। इसके अलावा, आंवला शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी प्रभावी है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles