Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Aluminium Foil Side Effects: एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सेफ?...

Aluminium Foil Side Effects: एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना कितना सेफ? जानें

Aluminium Foil Side Effects
Aluminium Foil Side Effects

Aluminium Foil Side Effects: आजकल एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल ज्यादातर रोटी और पराठों को लंबे समय तक गर्म रखने के लिए किया जाता है। आजकल एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल ज्यादातर बच्चे घर से स्कूल जाते समय या फिर ऑफिस जाते समय करते हैं। इससे रोटी या पराठे लंबे समय तक गर्म रहते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते है:

बासी खाना:

रात का बचा हुआ बासी खाना कभी भी एल्युमिनियम फॉयल में न लपेटें। यह सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है।

कमज़ोर इम्युनिटी:

अगर आप लगभग हर रोज़ एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करके रखते हैं और घंटों बाद खाते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी भी कमज़ोर हो सकती है। जिससे आपके शरीर की बीमारियों और संक्रमण से लड़ने की क्षमता भी कम हो जाएगी।

अम्लीय पदार्थों को पैक करने से बचें:

अम्लीय पदार्थों को एल्युमिनियम फॉयल में पैक नहीं करना चाहिए। पैक करने से ये चीजें जल्दी खराब हो सकती हैं। साथ ही इनका रासायनिक संतुलन भी बिगड़ सकता है। टमाटर की चटनी, खट्टे फल जैसे खाद्य पदार्थों को एल्युमिनियम फॉयल में पैक नहीं करना चाहिए।

बहुत गर्म खाना पैक न करें:

कई बार गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक कर देते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। बहुत अधिक गर्म खाना पैक करने से एल्युमिनियम फॉयल में मौजूद केमिकल खाने में मिल जाते हैं। एल्युमिनियम फॉयल में बहुत गर्म खाना पैक करके लगातार खाने से लोगों में भूलने की बीमारी भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: रात में बालों को बांधकर सोना चाहिए या फिर खोलकर? जानें सही तरीका

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version