Amazing Benefits of Okra: ये फायदे जान लेंगे ताे राेज खाएंगे भिंडी

Amazing Benefits of Okra: गर्मियों के मौसम की भिंडी, कुछ लोगों को बेहद पसंद होती है। यदि आप भिंडी काे पसंद करते हैं ताे जानें इसके कुछ खास फायदे।

Amazing Benefits of Okra : भिंंडी खाने वालों को गर्मियों का इंतजार रहता है। दरअसल, इसी मौसम का खास सब्‍जी है भिंडी। इस मौसम में भिंडी की पैदावार इतनी ज्यादा होती है कि यह सब्‍जी बाजार में हर जगह नजर आ जाती है। बता दें कि भिण्डी को ओकरा के नाम से जाना जाता है।आसानी से मिल जाने के कारण इसके चाहने वाले अपने घर ले आते हैं और तरह तरह बनाकर इसका इस्‍तेमाल करते हैं। सेहत के लिए काफी फायदेमंद है यह सब्‍जी। यहां जानें इसके अमेजिंग फायदे…

गुणों की खान

गुणों की खान है भिंडी। स्‍वाद की बात करें तो आप इसे तरह तरह से बनाकर स्‍वाद में भरपूर कर सकते हैं। गर्मियों में अगर आप पेट की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो भिंडी खाना फायदेमंद हो सकता है। भिंडी में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति को मजबूत रखने और पेट को क्‍लीन करने में मदद करता है। भिंडी शरीर की प्रति‍रोधक क्षमता को भी बूस्‍ट करती है। इससे वायरल इंफेक्शन से आपकी बॉडी आसानी से लड़ सकती है। इसमें मौजूद विटामिन k ब्‍लड फ्लो को बेहतर रखता है। यह ब्‍लड क्‍लॉटिंग में भी मदद करता है। यदि आपको बढ़े हुए वजन की चिंता है तो बता दें कि इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है।

यह है एंटी कैंसर सब्‍जी

दरअसल, भिंडी में लेक्टिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है जो ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में सक्षम है। भिंडी में पाया जाने वाला लेक्टिन कैंसर सेल्‍स के ग्रोथ को 63% तक रोक सकता है। साथ ही यह फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से भी बचाता है जो कई बार कैंसर का कारण बन सकता है।

भिंडी रखे हार्ट को हेल्‍दी

भिंडी खाने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को कम कर सकते हैं। इसे खाने से आपका हार्ट बेहतर काम कर सकता हैै।भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक गाढ़ा जेल होता है जो पाचन के दौरान खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे हार्ट की कई बीमारियां होने से बची रह सकती हैं।

शुगर के मरीजों के लिए रामबाण

शुगर के लिए यह अचूक काम करती है। शुगर बढ़ा हुआ है तो आपको भिंडी का पाउडर इस्तेमाल करना है। भिंडी का सूप इस्तेमाल करना है। कच्ची भिंडी खाना भी बहुत फायदेमंद है। यह अग्नाशय को ताकत देता है और इसमें बनने वाले हार्मोन इंसुलिन का फ़लो बेहतर करता है। यह हमारे शरीर के मुताबिक बनाने में मदद करता है। इससे शुगर कंट्रोल रहता है।

अल्‍सर में भी लाभ

छोटी आंत में अल्सर है या बड़ी आंत में अल्सर है, उन्‍हें भिंडी खाना चाहिए। यह घाव को भरता है। देखें तो यह एक प्रकार से औषधि का काम करता है। इसके लिए भिंडी का सूप और भिंडी का पाउडर दोनों में से जो पसंद हो आप एक दिन में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। सब्जी कम इस्तेमाल करें क्योंकि इसके जो सब्जी बनती है, उसमें मसाला ज्यादा इस्तेमाल होता है।

बालाें के लिए भी कारगर

जिनके बाल झड़ते हैं। बाल कम होते चले जा रहे हैं। उन लोगों को कहना चाहूंगा। भिंडी का पाउडर सुबह खाली पेट एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ इस्तेमाल करने से इसमें जो पोषक तत्व पाए जाते हैं वह बालों को घना करते हैं और झड़ने से रोकने है। उनमें कभी रूसी या कभी जूं को होने नहीं देते है। वह हमेशा डैंड्रफ फ्री बालों को रखते हैं।

Digestion रहता है सही

देखा गया है कि ज्यादातर लोगों को गर्मियों में पेट की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में भिंडी खाने से बहुत फायदा मिल सकता है. क्योंकि भिंडी में अच्छी-खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है। इसमें गुड कार्बोहाइड्रेट होता है जो वजन को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में भिंडी शामिल करें! भिंडी में अच्छे कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो वेट कंट्रोल करने में कारगर साबित होते हैं. इसके साथ ही, भिंडी में Anti-Obesity गुण भी पाए जाते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देते, इसलिए अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में भिंडी जरूर शामिल करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles