Boiled Egg Vs Omelette: बॉइल्ड एग या ऑमलेट? जानें आपके सेहत के लिए क्या हैं फायदेमंद

Boiled Egg Vs Omelette: अंडा न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहतमंद भी होता है। यह विटामिन, आयरन और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। लेकिन....

Boiled Egg Vs Omelette: काफी समय से लोग नाश्ते में अंडा खाना पसंद करते हैं। अंडा न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहतमंद भी होता है। यह विटामिन, आयरन और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। लेकिन आज तक इस सवाल पर बहस जारी है कि क्या ऑमलेट या उबले अंडे सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होते हैं?

आइए जानते हैं 

  • उबले अंडे

उबले अंडे एक साधारण नाश्ता है जिसके लिए किसी विशेष तैयारी की आवश्यकता नहीं होती है। यह अंडे खाने के सबसे स्वास्थ्यप्रद तरीकों में से एक है।

प्रोटीन: अंडे को प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। एक बड़े उबले अंडे में लगभग 6 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है, जो उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जिन्हें अपने आहार में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

विटामिन डी: विटामिन डी अंडे में पाया जाता है, जो कई स्रोतों में से एक है। एक उबले अंडे में लगभग 6% विटामिन डी की मात्रा होती है।

ऑमलेट में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्व

फाइबर: सब्जियों से भरे आमलेट फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है।

आयरन: आयरन एक आवश्यक खनिज है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और साथ ही पूरे शरीर में ऑक्सीजन के उचित प्रवाह में मदद करता है।

विटामिन सी: वेजिटेबल ऑमलेट भी विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है, जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

स्वस्थ वसा

अंडे में स्वस्थ वसा होती है, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल होती है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऑमलेट में पाए जाने वाले ये स्वस्थ वसा हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Weight Loss Tips: क्या आप भी वजन कम करने के लिए करते हैं गर्म पानी और नींबू का सेवन, जान लीजिए सही वक्त

आपके स्वास्थ्य के लिए क्या है बेहतर?

उबले अंडे और ऑमलेट दोनों ही पोषण संबंधी लाभों का उत्कृष्ट स्रोत हैं। उबले अंडे प्रोटीन, विटामिन डी और कोलीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जबकि ऑमलेट फाइबर, आयरन, विटामिन सी और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं। अगर आप अपने आहार में प्रोटीन का स्तर बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके नाश्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। उबले अंडे एक बेहतरीन विकल्प हैं। अगर आप कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर अधिक पौष्टिक नाश्ता चाहते हैं तो ऑमलेट खा सकते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles