Fennel Face Mask: सौंफ से बनाएं ग्लोइंग फेस मास्क, 7 दिन में दिखेगा निखार

Fennel Face Mask: सौंफ पाचन के साथ-साथ चेहरे की रंगत निकालने के लिए भी मददगार है। सौंफ का फेस पैक आपके चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना देगा।

Fennel Face Mask: मौसम सर्दियों का हो या फिर गर्मियों का हो खूबसूरत दिखना हर महिला का शौक होता है। खूबसूरत देखने के लिए महिलाएं बाजार में मिलने वाले कई उत्पादों को खरीद कर अपने चेहरे पर अप्लाई करती हैं। मगर यह उत्पाद काफी महंगे होने की वजह से खर्च के बजट को बढ़ा देते हैं। आज हम आपको कम खर्चे में एक ऐसा ग्लोइंग फेस पैक बनाना बताएं जिससे लगाते ही आपका चेहरा दमक उठेगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बाजार से कोई भी सामान खरीदना नहीं पड़ेगा। घर की रसोई में उपलब्ध दो चीजों से ही आप इस फेस पैक को आसानी से बना सकते हैं।

सौंफ का फेस मास्क

सौंफ हर किसी की रसोई में मौजूद होती है। सौंफ का प्रयोग खाने के साथ-साथ मुंह का स्वाद बदलने के लिए भी किया जाता है। सौंफ पाचन के साथ-साथ चेहरे की रंगत निकालने के लिए भी मददगार होता है। मगर हम आपको सौंफ का एक ऐसा फेस पैक बनाना बताएंगे जो आपके चेहरे को गोरा और खूबसूरत बना देगा।

फेस मॉस्क बनाने की विधि

सौंफ से फेस मॉस्क तैयार करने के लिए आप सबसे पहले सौंफ को दरदरा पीस लें। इसके बाद इसमें दही और शहद मिलाएं। इसके बाद इस पैक को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाए और फिर 10 मिनट के लिए छोड़ दे। इस मॉस्क के सूख जाने के बाद स्क्रब करके चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर ले। इस प्रक्रिया के बाद आपका चेहरा खिल उठेगा।

सौंफ फेस मास्क के फायदे

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, आवश्यक तेल और विटामिन्स भारी मात्रा में पाया जाता है, जिससे ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। प्रदूषण और धूप से खराब हुई त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट कंटेट त्वचा के लिए लाभदायक होता है।

सौंफ से बनाएं फेस टोनर 

सौंफ-युक्त टोनर बनाना एक सरल तरीका है कि आप अपने दैनिक स्किनकेयर कार्यक्रम में सौंफ को शामिल करें। इसके लिए पानी में सौंफ के बीजों को उबालकर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसे छान लें और फिर सौंफ-युक्त पानी को एक स्प्रे बोतल में मिलाकर चेहरे को धोने के बाद टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। सौंफ की विशिष्ट गुणों से यह टोनर पोर को टाइट करते हैं और त्वचा का ऑयल बैलेंस कर देते हैं। यह चेहरे पर तेल उत्पादन को नियंत्रित करने में सहायक होता है। नियमित रूप से इसका उपयोग त्वचा को चमक और टोन देने के लिए किया जाता है।

सौंफ की चाय से निखरेगा चेहरा

आपको बता दें कि अंदर से चमकीली त्वचा पाने के लिए अपनी डेली रूटीन में सौंफ की चाय को शामिल करें। इससे आपकी त्वचा अंदर से खूबसूरत बनेगी। इसके अलावा सौंफ की चाय डाइजेशन को सही करने में भी मदद करती है, जो शरीर से विषैले तत्व को बाहर निकालने का काम करती है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles