Foods for Oral Health: दांतो और मसूड़े को हमेशा स्वस्थ रखते हैं यह सुपरफूड्स, आज ही डाइट में करें इसे शामिल

Foods for Oral Health: अगर हमारे दांत खूबसूरत नहीं रहते हैं तो हमें कई तरह की परेशानी आने लगती है. आज के समय में दांतों की खूबसूरती का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है.कुछ ऐसे सुपर फूड्स है जिनका आप अपने खाना में सेवन करके दांतों और मसूड़े को स्वस्थ रख सकते हैं.

Foods for Oral Health: हमारी मुस्कान हमारे चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देती है इसके साथ ही हमारे आत्मविश्वास को बनाए रखती है. सेहतमंद रहने के लिए शारीरिक और मानसिक ही नहीं बल्कि ओरल हेल्थ भी काफी जरूरी है. ओरल हेल्थ हमें सेहतमंद बनाने में काफी मदद करती है. लाइफस्टाइल में होने वाले बदलाव की वजह से आज के समय में लोग कई तरह की समस्याओं के शिकार होते हैं. कमजोर दांत और मसूड़े की समस्याओं से लोग आजकल बेहद परेशान है.

धातु और मसूड़े की समस्याएं न सिर्फ हमारे आत्मविश्वास को काम करती है बल्कि हमें खुलकर हंसने से भी रुकते हैं. इतना ही नहीं कई बार ओरल हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण तक बन जाती है. इसलिए जरूरी है कि हम अपने दांतों और मसूड़े को मजबूत बनाने के लिए खान-पान में सही से बदलाव करें. आप अगर अपने दांतो और मसूड़े को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन सुपर फूड्स को अपने खाने में सेवन करें.

धातु और मसूड़े को सेहतमंद बनाते हैं यह सुपर फूड्स(Foods for Oral Health)

नट्स

सर्दियों में नट्स खाने से सेहत को काफी फायदे मिलते हैं. इतना ही नहीं यह ओरल हेल्थ के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं. नट्स खाने से दाते साफ़ रहती हैं.

दूध

कैल्शियम से भरपूर दूध हमारी हड्डियां ही नहीं बल्कि हमारे मसूड़े के लिए भी काफी गुणकारी होता है. नियमित रूप से दूध पीने से हमारे ओरल हेल्थ को फायदा मिलता है.

पनीर

पनीर भी कैल्शियम का बढ़िया सोर्स है. इसमें प्रोटीन पाया जाता है जो दांतो और मसूड़े को मजबूत बनाता है.

मछली

मछली में मौजूद ओमेगा 3 तेल पीरियडोटाइटिस या मसूड़े के बीमारी के खतरे को कम कर देता है.

Also Read:Health Tips: Vitamin C से भरपूर होता है यह लाल सब्जी, इसे रोजाना खाने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

सेब

एप्पल कई गुना से भरपूर होता है और डॉक्टर इसे रोज खाने की सलाह देते हैं. यह आपके ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. इसे खाने से आपके मशहूर है स्वास्थ बनते हैं.

पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में ढेर सारी हरी पत्तेदार सब्जियां मिलती है. हरी पत्तेदार सब्जियां हमें कई तरह की बीमारियों से बचाती है. यह हरी पत्तेदार सब्जी आपके मुंह की ताजी बनाने रखने में मदद करती है और नेचुरल टूथब्रष्ट की तरह काम करती है.

Also Read:Health Tips: Vitamin C से भरपूर होता है यह लाल सब्जी, इसे रोजाना खाने से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -
- Advertisement -