Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Health Tips for Women: वुमन, आप अपनी सेहत की दुश्मन खुद हो,...

Health Tips for Women: वुमन, आप अपनी सेहत की दुश्मन खुद हो, गांठ बांध लो ये बातें

Health Tips for Women:  कहीं आपकी सोच ही आपकी दुश्मन तो नहीं। डॉ. मधुलिका शुक्ला बता रही हैं सेहतमंद रहने के कारगर टिप्स। 

Health Tips for Women
Health Tips for Women

Health Tips for Women: महिलाएं अपनी सेहत को प्राथमिकता अक्सर नहीं देतीं। यही एक मूल कारण है कि वे कई सारी स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से जूझती रहती हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि महिलाएं परिवार को प्राथमिकता देती हैं और अपने लिए समय नहीं है का दलील देकर सेहत को अनदेखा कर देती हैँ।  यही बन जाती है सेहत का सबसे बड़ी चुनौती। तो आइये डॉ. मधुलिका शुक्ला से इस संबंध में विस्तार से जानते हैं…

महिलाओं के लिए एनिमिया गंभीर समस्या

हिमोग्लोबीन अक्सर उनका कम रहता है। प्री मेनोपोज वाली महिलाओं यह पचास प्रतिशत तक कम होता है। दस प्रतिशत तो गंभीर रूप से इससे यानी एनिमिया से पीड़ित होती हैं। बच्चियों में यह एक बड़ी चुनौती बनी है क्योंकि आज भी हमारे समाज में लड़कियों को पोषण देने में अभिभावक पीछे रहते हैं। लड़कों का अपेक्षाकृत अधिक ध्यान रखा जाता है।

किशोर उम्र से लड़कियों पर दें ध्यान

हर उम्र के पड़ाव पर सेहत की चुनौतियां अलग होती हैं लड़कियों के लिए। कभी मासिक धर्म तो कभी गर्भावस्था की चुनौती तो कभी मेनोपोज। यदि बचपन से सेहत का ध्यान न रखें तो चुनौती और बड़ी हो सकती है।

रोजाना एक घंटा अपने लिए

 यदि रोज समय निकालें अपने लिए तो सेहत की चुनौती कम होने लगेगी। कुछ काम रोजाना करें। जैसे टहलना, साइकिल चलाना, योग, कुछ समय ध्यान की मुद्रा में बैठना, कुछ देर हेल्दी नाश्ता को देना आदि। कुल एक घंटा भी दें तो बहुत उपयोगी होगा यह तरीका।

मन की सेहत न करें इग्नोर 

आपके पास कामकाज के कारण समय नहीं हो, दफ्तर की भागदौड़ में मन को सुनना बंद कर दें तो एक दिन यह बिस्फोटक रूप ले सकता है। यह समझना होगा कि शरीर की तरह ही मन की देखभाल करें तो यह सेहत को बेहतर रखने में सबसे बड़ा मददगार है। यदि स्वयं न समझ पाएं मन की समस्या तो किसी एक्सपर्ट की मदद लेने में बुराई नहीं।

यह भी पढ़ें- पैरेंटल बर्नआउट के शिकार होने से बच सकते हैं आप, आखिर क्या है यह बला?

कुछ बातें गांठ बांधनी है…

  • लंबाई के अनुपात में वजन रहे तो अच्छा। इसकी निगरानी करते रहें।
  • वजन बढ़ना बीमारियों का प्रमुख कारक है,यह न भूलें।
  • घर का खाना मतलब हेल्दी खाना लेकिन घर पर अधिक जंक फूड या तला भुना मुसीबत ला सकता है।
  • परिवार में नियम बनाएं। सब मिलकर योग और ध्यान का माहौल तैयार करें।
  • स्वास्थ्य जांच नियमित कराना चाहिए। यह न भूलें कि सेहत का बड़ा हिस्सा आपके पास है शेष आपको डॉक्टर या दवा की मदद लेनी होती है।

यह भी पढ़ें- Raisins Benefits For Women: ये महिलाएं जरूरी खाएं किशमिश, मिलेंगे 5 हैरान करने वाले फायदे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter, Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version