Health Tips: दिन में लगती है बार-बार भूख तो ये है गंभीर बीमारी के लक्षण

Health Tips: बार-बार कुछ खाने का मन करता है या फिर आपका पेट हर समय खाली-खाली सा लगता है तो यह कोई आम बात नहीं है। यह गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं।

Health Tips: स्वस्थ शरीर के लिए पेट भर खाना काफी जरूरी होता है। लेकिन दिन भर जल्दी-जल्दी खाना खाने से आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है। अगर आपको दिन में बार-बार भूख लग रही है या फिर बार-बार कुछ खाने का मन करता है या फिर आपका पेट हर समय खाली-खाली सा लगता है तो यह कोई आम बात नहीं है। यह गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं। क्योंकि, बार-बार भूख लगना आपके वजन को बढ़ा सकता है। जिसकी वजह से आपके शरीर में कई तरह की बीमारी पैदा हो सकती है। आइए जानते है बार-बार भूख लगने का क्या कारण हो सकता है….

बार-बार भूख लगने का कारण

नींद पूरी ना होना 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि बार-बार भूख लगने का एक कारण नींद पूरी न होना भी हो सकता है। हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। यह इम्यून सिस्टम और दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अच्छी नींद से पाचन भी बेहतर होता है। जब नींद पूरी नहीं होती तो भूख लगती है तो अच्छी तरह सोकर नींद पूरी करें।

स्ट्रेस होना

ज्यादा स्ट्रेस भी भूख लगने की वजह होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादा स्ट्रेस लेने पर शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ जाता है। इसका सीधा असर भूख पर पड़ता है. डिप्रेशन, एंग्जायटी डिसऑर्डर में भी भूख लगने की समस्या ज्यादा होती है।

डायबिटीज होना

डायबिटीज भी ज्यादा भूख लगने की वजह हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोज सेल्स तक नहीं पहुंच पाता, इसलिए यह एनर्जी बनाने की बजाय यूरिन के माध्यम से बाहर निकलता है। कभी-कभी शुगर स्तर अधिक होने पर भी आपको भूख लगती है। यही कारण है कि ज्यादा भूख लगने पर एक बार शुगर लेवल को भी चेक कराना जरूरी है।

थायरॉइड होना

थायरॉइड से मरीजों को भी बार-बार भूख लगती है। दरअसल, थायरॉइड हॉर्मोन की मात्रा बढ़ने पर हाइपरथायरॉयडिज्म बढ जाता है, यह एक ग्रेव्स बीमारी है। ऐसे में व्यक्ति को लगता है कि उसका पेट खाली-खाली है और उसे कुछ न कुछ खाने का मन करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles