Healthy lifestyle Tips: सर्दियों में स्ट्रेस लेना बना सकता है जानलेवा

Healthy Lifestyle Tips: सर्दियों में सेहत की देखभाल अधिक करनी पड़ती है। दिल की बीमारी और हाई ब्ल़ड प्रेशर की समस्या सर्दियों में तेजी बढती हैं।

Healthy lifestyle Tips: सर्दियों में सेहत की देखभाल अधिक करनी पड़ती है। दिल की बीमारी और हाई ब्ल़ड प्रेशर की समस्या सर्दियों में तेजी बढती हैं। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने खानपान और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना बहुत जरूरी हो जाता है। इसके साथ ही धूम्रपान, मोटापा और कम शारीरिक गतिविधि जैसे कारक हृदय रोगों को बढ़ाने में मददगार साबित होते है। यही कारण है कि आज इस लेख में हम आपको दिल को स्वस्थ रखने के लिए कुछ सुझाव देंगे। इनको फॉलो करने से आप दिल की बीमारी से खुद का बचाव कर पाएंगे….

धूम्रपान से बचें 

स्मोकिंग हार्ट डिजीज का एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक हो सकता है। यह ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाने के साथ ही ऑक्सीजन के स्तर को भी कम करता है। इससे एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का मोटा या सख्त होना) का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान को तुरंत छोड़ देना आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए फायदेमंद रहेगा। यह करना कठिन हो सकता है, लेकिन इसके लिए आप किसी अनुभवी की मदद ले सकते हैं।

नियमित करें जॉगिंग

आजकल की जीवनशैली ने लोगों के पास खुद के लिए समय भी नहीं बचा है। ऐसे में कम शारीरिक गतिविधि दिल की बीमारी को बढ़ाती है। नियमित रूप से व्यायाम करें अगर आप अपने दिल को दुरुस्त करना चाहते हैं तो, इसके लिए आप साइकलिंग, वॉकिंग, जॉगिंग या स्वीमिंग कर सकते हैं।

शराब पीना छोड़ें

दिल की बीमारी के लिए थोड़ी-सी शराब भी आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। यह न सिर्फ आपके लिवर बल्कि दिल पर बुरा असर डालती है। अधिक शराब पीने से हृदय फेल, उच्च रक्तचाप और अन्य हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन सेंटर्स (CDC) ने कहा कि महिलाओं को दिन में एक से अधिक ड्रिंक नहीं पीनी चाहिए, जबकि पुरुषों को दो से अधिक ड्रिंक पीने से बचना चाहिए।

स्ट्रेस से दूर रहें 

स्ट्रेस भी दिल की बीमारी के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। यही कारण है कि अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो तनाव को नियंत्रित रखें। आप तनाव कम करने वाली तकनीकों (जैसे डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज, योग या माइंडफुलनेस) का सहारा ले सकते हैं।

हेल्थी डाइट लें 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी भोजन की सेवन करना जरूरी है। यही कारण है कि दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, फल और सब्जी शामिल करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles