Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर गणपति को लगाए मोतीचूर के लड्डुओं का भोग, जाने इसे बनाने की आसान Recipe

Ganesh Chaturthi: भगवान गणेश को मोतीचूर के लड्डू बेहद पसंद है . गणेश चतुर्थी के दिन आप मोतीचूर के लड्डू से भगवान गणेश को भोग लगा सकते हैं. आईए जानते हैं मोतीचूर के लड्डू बनाने की आसान रेसिपी...

Ganesh Chaturthi: मोतीचूर के लड्डू भगवान गणेश का पसंदीदा भोजन माना जाता है।इस गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्मदिन पर मोतीचूर के लड्डू को जरूर बनाएं क्योंकि यह बहुत कठिन नहीं होता और उसे सिर्फ कुछ ही मिनट में तैयार किया जा सकता है।

सामग्री (Ganesh Chaturthi)

दो कप बेसन
500 मिली दूध
छोटा चम्मच इलायची पाउडर
तीन कप घी
बादाम और पिस्ता सजावट के लिए

सिरप के लिए

दो कप चीनी
तीन कप पानी
दो चम्मच दूध
तीन कप घी

आईए जानते हैं मोतीचूर लड्डू बनाने की विधि

चीनी और पानी को तब तक उबाले जब तक कि चीनी न पिघल जाए। एक चम्मच दूध डालें और तीन-चार मिनट तक उबाल लें।जब तक की ऊपर झाग न बन जाए। झाग को छानकर दोबारा उबाले। अब इलायची पाउडर और रंग डालकर अच्छी तरह मिला ले।इस चासनी को एक तरफ साइड में रख दे।

एक चिकना घोल बनाने के लिए आटा और दूध का घोल तैयार करें।एक फ्राइंग पैन में घी गर्म करें और बूंदी को घी में डालने के लिए एक छेद वाले चम्मच का उपयोग करें। बैटर को छेद वाले चम्मच पर रगड़े ताकि बैटर की छोटी-छोटी बूंद तेल में जा सके।तेल में गिरे बूंदी को सुनहरा होने तक तल ले। अब निकाल कर अलग रखें और बचे हुए बैटर के लिए फिर से यही स्टेप दोहराए।

Also Read:Health News: हमेशा बनी रहती है कमजोरी तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, चंद दिनों में बन जाएंगे तंदुरुस्त

अब तली हुई बंदी को चाशनी में डालें और प्लेट में फैला दे।हल्का गर्म पानी छिड़के और 5 मिनट तक छोड़ने के बाद हाथों से लड्डू का आकार दे।और उसे ठंडा हो जाने दे।लीजिए बनकर तैयार है मोतीचूर के स्वादिष्ट लड्डू इसे गणेश चतुर्थी पर अवश्य बनाएं।

Also Read:Chutney Recipe: बरसात में पकोड़े के साथ खाएं चटपटी प्याज की चटनी, जाने इसे बनाने की रेसिपी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News , TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा–तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles