Kiss Day 2024: किस करने के जानिए ये 7 जबरदस्त फायदे, इस दिन अपने पार्टनर को कराएं प्यार का अहसास

Kiss Day 2024: वैलेंटाइन वीक का सेकेंड लास्ट डे किस डे के नाम होता है। इस दिन लव बर्ड एक दूसरे को किस करके अपने प्यार का अहसास कराते हैं।

Kiss Day 2024: वेलेंटाइन वीक प्रेमी जोड़ों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं है। इसमें कपल एक-दूसरे के साथ प्यार जताने के लिए अलग-अलग दिनों को सेलीब्रेट करते हैं। वेलेंटाइन वीक में वैसे तो सभी दिन खास होते हैं, ये सप्ताह रोज डे से शुरू होता है फिर चॉकलेट डे, टैडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इन दिनों में से किस डे एक बेहद खास दिन माना जाता है। यह दिन हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन दो प्यार करने वाले अपने प्यार को जताने के लिए किस करते हैं। किस करने से सिर्फ भावनात्मक फायदे नहीं होते हैं, बल्कि यह सेहत के लिए भी लाभकारी है। आइए आपको बताते हैं किस करने से सेहत को क्या फायदे होते हैं।

Kiss Day 2024: किस करने के जानें ये सेहतमंद फायदे

1. खुशी और उत्साह से भरें

किस करने से दिमाग ऑक्सीटोसिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे केमिकल्स को रिलीज करता है, जो आपको खुशी और उत्साह देने में सहायक होते हैं।

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, किस ब्लड वेसेल्स को फैलाता है, जिससे ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

3. तनाव कम करे

किस करने से शरीर से कार्टिसोल का स्तर कम होता है। यह ऐसा हार्मोन है जो तनाव को बढ़ावा देता है। इसके कम होने से स्ट्रेस रिलीज होता है।

4. बढ़ जाता है ब्लड प्लो

किस करने के दौरान हृदय गति बढ़ जाती है, जिससे ब्लड वेसेल्स फैल जाती हैं और ब्लड फ्लो बढ़ जाता है जिससे ब्लड प्रेशर में कमी आ जाती है।

5. कोलेस्ट्रोल कम करे

कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ाने में तनाव भी जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन जब आप किस करते हैं तो तनाव रिलीज होता है, जिससे कोलेस्ट्रोल का लेवल नियंत्रित हो सकता है।

6. कैलोरी बर्न करे

विशेषज्ञों का मानना है कि किस करने से प्रति मिनट 2 से 3 कैलोरी बर्न होती है, जोकि सेहत के लिए खासकर वजन कम करने के लिए लाभकारी हो सकती है।

7. फेस फैट कम करने में सहायक

एक्सपर्ट्स का मानना है कि किस करते समय चेहरे की 3 से 35 मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं, जिससे आपके चेहरे की एक्सरसाइज हो जाती है और फेस फैट कम हो सकता है।

डिस्क्लेमर- यह खबर सामान्य जानकारियों पर आधारित है। किसी भी तरह की विशेष जानकारी के लिए विशेषज्ञ से उचित सलाह लें। विधानन्यूज यहां दिए गए किसी दावे की पुष्टि नहीं करता है।

Also Read- Valentine Week: वेलेंटाइन कैलेंडर से जानें 7 फरवरी से 14 फरवरी तक कैसे मनाएं वेलेंटाइन

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -